लॉर्ड लुम्बा की चैरिटी ने जुटाए भारतीय विधवाओं के लिए 1,50,000 पाउंड

  • लॉर्ड लुम्बा की चैरिटी ने जुटाए भारतीय विधवाओं के लिए 1,50,000 पाउंड
You Are HereInternational
Sunday, October 20, 2013-3:35 PM

लंदन: ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉड्र्स के सदस्य राज लुम्बा द्वारा स्थापित एक चैरिटी ने भारत में रह रही 10,000 गरीब विधवाओं के कल्याण के लिए 1,50,000 डॉलर से अधिक राशि जुटाई है। संयुक्त राष्ट्र से मान्यता प्राप्त लुम्बा फाउंडेशन ने कल यहां गिल्डाल में अपना सालाना रात्रिभोज आयोजित किया। इस अवसर पर ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री निक क्लेग ने कहा कि ‘‘अत्यंत भेदभाव’’ का सामना कर रही विधवाओं को राहत देने की कोशिश में फाउंडेशन बहुत शानदार काम कर रहा है।

लॉर्ड लुम्बा के प्रयासों की सराहना करते हुए क्लेग ने कहा ‘‘यह बहुत अच्छी कोशिश है और इस कार्य के लिए उन्होंने अपने जीवन का बड़ा हिस्सा समर्पित किया है।’’ आयोजन के मुख्य अतिथि क्लेग ने कहा ‘‘लंबे समय से विधवाओं के खिलाफ अपराध और ज्यादती का सिलसिला जारी है और अब समय आ गया है कि इन महिलाओं के अधिकारों को सम्मान दिया जाए।’’ लॉर्ड लुम्बा ने कहा कि पिछले साल फाउंडेशन ने भारत में रह रही 10,000 विधवाओं को अधिकार संपन्न बनाने के लिए नयी परियोजना शुरू की थी।

इसके तहत इन महिलाओं को एक एक सिलाई मशीन तथा परिधान बनाने का प्रशिक्षण दिया गया था। इससे उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता मिली। उन्होंने कहा कि परियोजना से न केवल यह 10,000 महिलाएं आर्थिक रूप से अधिकार संपन्न होंगी बल्कि वह अपने बच्चों को भी शिक्षित कर सकेंगी। अगर एक एक महिला के तीन बच्चे भी हों तो बच्चों की औसत संख्या 30,000 होगी। अगर प्रत्येक घर में करीब छह छह सदस्य हुए तो यह बच्चे 60,000 लोगों की मदद कर पाएंगे और इस तरह आगे चल कर इस परियोजना से एक लाख लोगों को लाभ होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You