मालदीवः वहीद की गिरफ्तारी चाहते हैं नशीद

  • मालदीवः वहीद की गिरफ्तारी चाहते हैं नशीद
You Are HereInternational
Sunday, October 20, 2013-10:44 PM

मालेः मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने रविवार को मांग की कि वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद वहीद को गिरफ्तार कर लिया जाना चाहिए। इसके साथ ही नशीद ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सहयोग की अपील की। नसीद ने यह मांग तब की है, जब देश में राष्ट्रपति चुनाव बाधित किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार नशीद ने कहा कि जब तक वहीद सत्ता में हैं, तब तक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकते और राष्ट्रपति पद के चुनाव का नियंत्रण और निगरानी का अधिकार संसद के अध्यक्ष को दिया जाना चाहिए। नशीद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मूल रूप से मैं वहीद का इस्तीफा मांग रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इसको समझेगा। मुझे यह भी उम्मीद है कि मालदीव की पुलिस और सेना भी इसे समझेगी कि मैं क्या कह रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि वहीद सम्मानजनक तरीके से आज या कल इस्तीफा दे देंगे।’’

उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने के बाद वहीद को मेरे तख्तापलट में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया जाना चाहिए। नशीद ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण में 45.45 प्रतिशत वोट हासिल करके पहला स्थान हासिल किया था। सात सितम्बर को हुए इस चुनाव में वहीद को केवल पांच प्रतिशत वोट मिले थे। बहरहाल, चुनाव परिणाम को सर्वोच्च न्यायालय ने इस आधार पर रद्द कर दिया कि उसमें धांधली हुई थी।

तीसरे स्थान पर रहने वाले उम्मीदवार गासिम इब्राहिम ने गड़बडिय़ों के आरोप लगाए थे। वहीद ने पहले चुनाव से हटने और शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण का वादा किया था, लेकिन बाद में उन्होंने चुनाव रोकने का काम किया और पुलिस के सहयोग से अंतिम समय में दूसरे दौर के मतदान को बाधित करवा दिया। पुलिस ने 200 द्वीपों पर मतपत्रों और मतपेटियों के पहुंचाने की प्रक्रिया को सुरक्षा देने से इंकार कर दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You