आस्ट्रेलिया में एक वोट से समलैंगिक शादी को मंजूरी

  • आस्ट्रेलिया में एक वोट से समलैंगिक शादी को मंजूरी
You Are HereInternational
Tuesday, October 22, 2013-11:48 AM

सिडनी: आस्ट्रेलिया के राजधानी क्षेत्र कैनबरा की पार्लियामेंट ने एक वोट से समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी है। न्यूजीलैंड के बाद आस्ट्रेलिया एशिया प्रशांत क्षेत्र का दूसरा देश है जहां समलैंगिक विवाह को मंजूरी मिली है। नए कानून के मुताबिक कैनबरा ही नहीं, बल्कि पूरे देश से समलैंगिक यहां आकर शादी कर सकेंगे।

इसके लिए उन्हें चार सप्ताह का नोटिस देना होगा। आस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र की मुख्यमंत्री केटी गैलगर ने कल पार्लियामेंट में कहा, अब हमारे समुदाय में समलैंगिकों के प्रति भेदभाव के लिए यदि अब तक कोई बहाना था भी तो वह अब नहीं होगा। वह हमारे बच्चे हैं, हमारे माता-पिता, हमारे भाई-बहन, हमारे नेता हैं और सबसे बड़ी बात की हमारे बराबर हैं।

लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि रूढि़वादी प्रधानमंत्री टोन एबोट की सरकार इस कानून को उच्च न्यायालय में चेतावनी देगी। हालांकि कानून बनाते समय इस बात की पूरी कोशिश की गई है कि अदालत भी कहीं से इसमें नुक्स न निकाल सके। पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय पार्लियामेंट में इसी तरह का एक विधेयक लाया गया था, लेकिन वह पारित नहीं हो सका था। एशिया, प्रशांत क्षेत्र में समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला न्यूजीलैंड पहला देश है जहां इस साल अप्रैल मेंइस कानून को मंजूरी मिली थी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You