अरब, पश्चिमी शक्तियों ने कहा भविष्य में असद की कोई भूमिका नहीं

  • अरब, पश्चिमी शक्तियों ने कहा भविष्य में असद की कोई भूमिका नहीं
You Are HereInternational
Wednesday, October 23, 2013-2:43 AM

लंदन: सीरिया में भविष्य में बनने वाली सरकार में राष्ट्रपति बशर अल-असद की कोई भूमिका नहीं होने के देश के उदारवादी विपक्ष के प्रस्ताव को अरब देशों के एक समूह और पश्चिमी देशों ने स्वीकार कर लिया है।

‘फ्रेंड्स ऑफ सीरिया’ कहे जाने वाले 11 देशों... ब्रिटेन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, जॉर्डन, इटली, कतर, सउदी अरब, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका ने विपक्ष के साथ वार्ता के दौरान अगले महीने होने वाले जिनिवा 2 सम्मेलन के संबंध में विचार किया। ये सभी इस सम्मेलन के जरिए सीरिया में असद की शासन का अंत और सत्ता का हस्तांतरण चाहते हैं।

वार्ता के बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने यहां कहा, ‘‘हम भी उनके जितना ही स्पष्ट हैं कि शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक सीरिया में असद की कोई भूमिका नहीं है।’’ विस्तृत जानकारी दिए बगैर हेग ने संवाददाताओं से कहा कि सीरियन नेशनल कोलिजन के प्रमुख अहमद जर्बा के साथ हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण कदमों पर सहमति बनी है। उन्होंने कहा कि सीरिया के उदारवादी विपक्ष को योजनागत शांतिवार्ता के लिए पूर्णत: प्रतिबद्ध होना चाहिए। वहीं, दूसरी ओर असद का कहना है कि वह 2014 के चुनाव में हिस्सा लेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You