अमेरिकी यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में शामिल हुई मलाला यूसुफजई की आत्मकथा 'आई एम मलाला'

  • अमेरिकी यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में शामिल हुई मलाला यूसुफजई की आत्मकथा 'आई एम मलाला'
You Are HereInternational
Wednesday, October 23, 2013-4:11 PM

वॉशिंगटन: अमेरिका ने मलाला युसूफजई के हाल में प्रकाशित संस्मरण ‘‘आई एम मलाला’’ आत्मकथा को एक शीर्ष विश्वविद्यालय में शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम सामग्री तैयार करने का ऐलान किया है। यह पाकिस्तानी किशोरी पूरी दुनिया में एक प्रेरणा स्त्रोत बन गई है, जिसे देखते हुए विश्वविद्यालय ने यह फैसला किया है। जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय ने कल इस बात की घोषणा की कि मलाला के हाल में प्रकाशित हुए संस्मरण ‘‘आई एम मलाला’’ के शिक्षक और किताब के प्रकाशक के साथ मिलकर पर पाठ्यक्रम सामग्री तैयार करेंगे।

पिछले वर्ष तालिबान के हमले में गोली का शिकार हुई मलाला ने मौत को पीछे छोड़ दिया और इसके बावजूद लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों में लगी हुई हैं। इस किताब से मलाला के इन्हीं प्रयासों के बारे में जाना सकता है। विश्वविद्यालय के ग्लोबल वीमेन इंस्टीट्यूट (जीडब्ल्यूआई) की निदेशक मैरी इल्सबर्ग ने बताया ‘‘लड़कियों की शिक्षा के लिए मलाला का साहसी अभियान सब के लिए एक प्रेरणा है।"

उन्होंनें कहा, "मलाला फंड के शैक्षणिक सहयोगी के तौर पर काम करना और लिटिल, ब्राउन एंड कंपनी (प्रकाशक) के साथ मिलकर पाठ्यक्रम तैयार करना हमारे लिए एक सम्मान की बात है। यह पाठ्यक्रम सामग्री ना केवल छात्रों को शिक्षित के साथ साथ मलाला द्वारा मुद्दों के लिए उठाई आवाज को भी बढ़ावा देगी।’’ इस पाठ्यक्रम में एक महिला की आवाज, शिक्षा कैसे महिलाओं को जागरूक करती है, वैश्विक नारीवाद, राजनीतिक चरमपंथ और युवाओं की सक्रियता जैसे विषयों पर प्रकाश डाला जाएगा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You