दक्षिणी सूडान में बाढ़ से 156,000 से अधिक लोग प्रभावित

  • दक्षिणी सूडान में बाढ़ से 156,000 से अधिक लोग प्रभावित
You Are HereInternational
Thursday, October 24, 2013-9:40 AM

जुबा: संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दक्षिणी सूडान के दूरस्थ भागों में आई भीषण बाढ़ से 156,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और कई इलाकों तक तो केवल हवाई मार्ग से ही पहुंचा जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र ने कल बताया कि दक्षिणी सूडान के दस में से सात राज्य अल्प विकसित हैं जिन्हें सरकार ने आपदाग्रस्त जोन घोषित कर दिया है। करीब पांच दशक तक चले गृह युद्ध के बाद दो साल पहले ही दक्षिणी सूडान एक अलग देश बना है।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों में समन्वय संबंधी कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि अत्यधिक मौसमी बारिश की वजह से भीषण बाढ़ आ गई, जिससे 156,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और उन्हें तत्काल मदद की जरूरत है। ओसीएचए ने एक रिपोर्ट में कहा ‘‘मानवीय सहायता में जुटे लोग अब तक करीब 100,000 प्रभावितों तक ही पहुंच पाए हैं।’’ यहां हर साल बाढ़ आती है लेकिन इस माह के शुरू में अप्रत्याशित रूप से अत्यधिक बारिश हुई जिसकी वजह से विनाशकारी बाढ़ आई।

सूडान की सीमा से लगने वाले ‘‘नार्दन बहर अल-गज़ल’’ में सर्वाधिक 45,000 लोग प्रभावित हुए हैं और इन्हें तत्काल मदद की जरूरत है। कैबिनेट मामलों के मंत्री मार्टिन एलिया लोमुरो ने सरकारी मीडिया को बताया कि बाढ़ की वजह से बहुत ही छोटे सुरक्षित स्थानों पर लोगों और पशुओं के शरण लेने की वजह से स्थिति और बिगड़ गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You