आस्ट्रेलिया में दवानल बेकाबू वायुयान दुर्घटनाग्रस्त

  • आस्ट्रेलिया में दवानल बेकाबू वायुयान दुर्घटनाग्रस्त
You Are HereInternational
Thursday, October 24, 2013-3:37 PM

सिडनी: आस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी के नजदीक जंगलों में लगी भीषण आग लगातार पडोसी क्षेत्रों में फैलती जा रही है। आग पर काबू पाने के लिए अब विमानों का सहारा लिया जा रहा है। न्यू साउथ वेल्स के 55 नए इलाके को दवानल ने अपनी चपेट में ले लिया है। ररल फायर सर्विस (आरएफएस) के महिला प्रवक्ता नताली सांडर्स ने कहा कि लगातार बढ रही गर्मी से आग पर काबू पाने में अत्यधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि आज मौसम अपेक्षाकृत ठंडा था और पवन मंद गति से चल रही थी, पर यह बताना मुश्किल होगा कि इस आग पर कब तक काबू पाया जा सकेगा। न्यू साउथ वेल्स में आज तक करीब 200 घरों को व्यापक नुकसान पहुंचा है। प्रवक्ता के अनुसार सिडनी के बाहरी इलाके में फैले इस आग पर एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि वायुयान से आग बुझाने वाला एक विमान बुडवांग राष्ट्रीय उद्यान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

 यह क्षेत्र दुरह पहाड़ी और घने जंगलों से घिरा हुआ है। आग बुझाने में जुटे दमकलकर्मियों को सबसे अधिक परेशानी तेज गति से चल रहे हवाओं से है जो लगातार ब्लू माऊंटेन क्षेत्र में फैले आग को भड़का रही है। आस्ट्रेलिया में लगी आग से लगभग 1600 किलोमीटर की परिधि मेंं फैले तीन लाख एकड़ जंगल नष्ट हो गए हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You