पाकिस्तान में 26/11 हमले की सुनवाई स्थगित

  • पाकिस्तान में 26/11 हमले की सुनवाई स्थगित
You Are HereInternational
Thursday, October 24, 2013-4:12 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने मुंबई हमले के मामले में चार गवाहों को सम्मन जारी करने साथ ही सुनवाई को दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया है। पाकिस्तान के एक न्यायिक आयोग द्वारा भारतीय गवाहों के साथ सवाल-जवाब करने से जुड़ा अदालती विवरण आज सुबह सुनवाई के समय इस्लामाबाद स्थित अदालत में नहीं पहुंचा। विशेष सरकारी वकील चौधरी मोहम्मद अजहर ने पीटीआई को बताया, ‘‘अदालती विवरण महत्वपूर्ण हैं, लेकिन यह अब तक नहीं पहुंचे हैं।

इनके दोपहर तक मिलने की उम्मीद है और ऐसे में सुनवाई 6 नवंबर तक स्थगित कर दी गई है।’’  बीते तीन अक्तूबर को अदालत ने भारतीय अदालती विवरण की गैर-मौजूदगी में सुनवाई को स्थगित कर दिया था। इस मामले में लश्कर-ए-तैयबा के स्वयंभू कमांडर जकीउर रहमान लखवी सहित सात पाकिस्तानियों के खिलाफ मुकदमा चलाया जा रहा है। 2008 में मुंबई के कई अहम स्थानों पर हुए आतंकी हमलों में 166 लोग मारे गए थे।

भारतीय राजनयिक सूत्रों का कहना है कि अदालती विवरण पिछले सप्ताह ही नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को भेज दिए गए थे। अजहर ने कहा, ‘‘कराची से ताल्लुक रखने वाले चार गवाहों को सम्मन किया गया है। इनमें आतंकवादियों को नौका और लाइफ जैकेट बेचने वाले भी शामिल हैं। इनका इस्तेमाल हमले में किया गया था।’’ बचाव पक्ष के वकील रियाज अकरम चीमा ने कहा कि उन्होंने आतंकवाद विरोधी अदालत के न्यायाधीश अतीकुर रहमान को बताया है कि अदालती विवरण भारत में ही सौंपे जाने चाहिए थे।

चीमा ने पीटीआई को बताया, ‘‘मैंने न्यायाधीश से कहा कि अदालती विवरण भारत में ही कोर्ट कस्टोडियन हामिद खान को सौंपे जाने चाहिए थे। अब हम विवरण के साथ छेड़छाड़ की आशंका को कैसे खारिज कर सकते हैं।’’ पाकिस्तानी न्यायिक आयोग के भारतीय अदालती विवरण को अभियोजन पक्ष की रिपोर्ट के तहत सौंपा जाना है। आयोग ने मुंबई हमले के कुछ प्रमुख भारतीय गवाहों से सवाल-जवाब करने के लिए पिछले महीने भारत का दौरा किया था।


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You