महिलाओं के वाहन चलाने पर मिलेगी सजा

  • महिलाओं के वाहन चलाने पर मिलेगी सजा
You Are HereInternational
Saturday, October 26, 2013-2:43 PM

कुवैत: सऊदी अरब में महिलाओं के वाहन चलाने पर लगे प्रतिबंध को तोड़कर सड़कों पर उतरने का मन बना चुकी महिलाओं को प्रशासन ने कड़ी चेतावनी दी है। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने दोहराया है कि प्रतिबंध को तोडऩे वाले को दंडित किया जाएगा। सऊदी इकलौता ऐसा देश है जहां वाहन चलाने पर महिलाओं पर प्रतिबंध है। महिलाओं को सीमित अधिकार देने वाले इस देश में करीब 17 हजार लोग इस बार महिलाओं के साथ खड़े हैं।

इन लोगों ने एक ऐसी याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें कहा गया है कि या तो महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति दी जाए अथवा यह स्पष्ट किया जाए कि इन पर वाहन चलाने पर प्रतिबंध क्यों जारी रखा जाए। करीब 23 वर्षों बाद महिलाओं ने प्रतिबंध को तोड़ते हुए सड़कों पर वाहन चलाने का मन बनाया है। इससे पहले महिलाओं ने ऐसा साहस 1990 में दिखाया था। उस दौरान अनेक महिलाओं को गिरफ्तार किया गया था, जबकि कई की नौकरियां चली गईं थीं।

वाहन चलाने का यह अभियान गुरूवार को शुरू किया गया था, लेकिन शनिवार को इसे शीर्ष पर पहुंचाने के लिए महिलाओं ने सड़कों पर वाहन चलाने का निर्णय लिया है। इस बीच गृहमंत्रालय के प्रवक्ता मंसूर अल तुर्की ने कहा है कि इस मुद्दे पर सरकार का रख सख्त है। इस अभियान को चलाने वाली महिलाओं का मानना है कि अब लोगों का मूड बदलने लगा है और अब पुरुषों के स्वर भी प्रतिबंध के विरोध में मुखर होने लगे हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You