सिलसिलेवार दस कार बम धमाकों से दहला इराक, 56 मरे, कई घायल

  • सिलसिलेवार दस कार बम धमाकों से दहला इराक, 56 मरे, कई घायल
You Are HereInternational
Monday, October 28, 2013-12:17 AM

बगदादः इराक की राजधानी बगदाद के शिया बहुल इलाकों में आज हुए सिलसिलेवार दस कार बम धमाकों में कम से कम 56 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस  और अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि दस में से नौ धमाके शिया बहुल जिलों में किए गए।

सबसे घातक हमला बगदाद के उत्तरी शहर मोसुल में हुआ, जहां एक आत्मघाती हमलावर विस्फोटक से लदी कार लेकर सेना के जवानों के बीच घुस गया और उसने धमाका कर दिया। धमाके के वक्त जवान एक बैंक को सील कर रहे थे। इस धमाके में पांच आम नागरिक सहित 14 लोग मारे गये और कम से कम 30 लोग घायल हो गए। दो कार बम धमाके बगदाद के दक्षिण में स्थित नाहरावन शहर के व्यस्त बाजार में हुए जिनमें सात लोग मारे गये और 15 अन्य घायल हो गए।

उत्तरी इलाके शाब और दक्षिणी इलाके अबु दशीर में दो धमाके हुए, जिनमें छह लोग मारे गए। इसके अलावा बालादियात-उर -सब अल बोर, हुर्रिया,मोसुल और मशतल में भी बम धमाके हुए। इराक के शिया बहुल इलाकों में लगभग हर दिन हमले होते हैं। अभी तक किसी संगठन ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन कुख्यात आतंकवादी संगठन अल कायदा और कई सुन्नी संगठन ऐसे हमलों को अंजाम देते रहे हैं।

इराक में सुन्नी अल्पसंख्यक हैं और इनका आरोप है कि 2003 में हुए अमेरिकी हमले के बाद यहां बनी सरकार उन्हें हाशिये पर रखती है। इसके बाद पडोसी देश सीरिया में जारी गृहयुद्ध के कारण इराक में शिया और सुन्नी समुदाय के बीच की दरार और बढ गई है। वर्ष 2006-2007 के बाद इराक में जारी हिंसा में कुछ कमी आई थी लेकिन आंकडों के मुताबिक इस साल हिंसक घटनाओं में अब तक पांच हजार से अधिक लोग मारे गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You