आस्ट्रेलिया में मिला जीवों का 'खोया संसार'

  • आस्ट्रेलिया में मिला जीवों का 'खोया संसार'
You Are HereInternational
Monday, October 28, 2013-2:39 PM

सिडनी: उत्तरी आस्ट्रेलिया के केपयार्क प्रायद्वीप में वैज्ञानिकों ने जीवों का 'खोया संसार' ढूंढ निकाला है। यहां वैज्ञानिकों को रीढ़धारी जीवों की तीन नई प्रजातियां मिली हैं। इस साल की शुरूआत में जेम्स कुक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक और टेलीविजन चैनल नेशनल ज्योग्राफिक के फिल्मांकन टीम के सदस्यों को केपयार्क प्रायद्वीप में स्थित पर्वतश्रृंखला केप मेलविले पर भेजा गया था।

वैज्ञानिक को इस इलाके में पत्ती जैसी पूंछ वाली छिपकली गैको, सुनहरे रंग की शल्कों से भरी त्वचा वाली छिपकली और पत्थरों में रहने वाले मेंढक मिले। जीवों की इन प्रजातियों को इससे पहले कभी नहीं देखा गया। इस खोज में शामिल क्वींसलैंड स्थित विश्वविद्यालय के होस्ंकिस ने कहा, "केप मिलविले पर हमने जीवों का खोया संसार खोज निकाला है। यह खोज एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। इस इलाके में जीवों की तीन नई प्रजातियों की खोज से हम अचम्भित और रोमांचित हैं।"

उन्होंने कहा, "आस्ट्रेलिया में इन नई प्रजातियों का पाया जाना बेहद आश्चर्यजनक है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह देश उन कुछ भौगोलिक जगहों में एक है जिसे वैज्ञानिकों ने बहुत अच्छी तरह से खंगाला है।" खोजी गईइ तीनों नई प्रजातियों मे सबसे महत्वपूर्ण पत्ती जैसी पूंछ वाली गैको छिपकली है। यह 7.9 इंच लंबा जीव प्रागैतिहासिक काल का है जो उस समय आस्ट्रेलिया में पाए जाते थे, जब यहां वर्षा वनों का साम्राज्य था। उन्होंने बताया कि रीढ़धारियों की खोजी गई इन तीन नई प्रजातियों के बारे में अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक पत्रिका    'जूटैक्सा' के नवीन संस्करण में जानकारी दी जाएगी।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You