‘सेंट ज्यूड’ तूफान ने ब्रिटेन, नीदरलैंड में मचाई तबाही, पांच की मौत

  • ‘सेंट ज्यूड’ तूफान ने ब्रिटेन, नीदरलैंड में मचाई तबाही, पांच की मौत
You Are HereInternational
Tuesday, October 29, 2013-3:19 AM

लंदनः ब्रिटेन और नीदरलैंड में पिछले एक दशक में आए सबसे भयंकर तूफान सेंट ज्यूड के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। इसमें एक किशोरी और एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गयी है और एक बालक लापता है।

स्थानीय समयानुसार आज सुबह छह बजे तूफान दक्षिणी ब्रिटेन और वेल्स पहुंचा। क्षेत्र में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के कारण हीथ्रो हवाई अड्डे पर 130 उडानें रद्द कर दी गईं और रेल एवं सडक सेवा बाधित हो गई। लंदन के दक्षिण-पूर्वी केंट इलाके में सो रही एक 17 साल की किशोरी के घर पर पेड़ गिरने से उसकी मौत हो गई।  

इसके लंदन के उत्तर में वाटफोर्ड शहर में एक 50 साल के व्यक्ति की कार पर पेड़ गिरने से उसकी मौत हो गई। पश्चिमी लंदन में एक पुरूष और एक महिला मृत पाई गई। इसके अलावा 14 वर्षीय बालक अभी लापता है, जो कल दोपहर समुद्र किनारे गया था। पुलिस ने बताया कि समुद्र के उग्र होने के कारण कल देर शाम उसकी तलाश बंद करनी पडी। ब्रिटेन के बाद तूफान नीदरलैंड पहुंचा जहां राजधानी एम्सटर्डम में पेड़ गिरने से उनके नीचे दबकर एक महिला की मौत हो गई तथा दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। निचले इलाकों में कई पेड़ उखड़ गए और राजधानी एम्सटर्डम में ट्रेन सेवा बाधित हो गई।

ब्रिटेन के न्यूकैसल से एक हजार यात्रियों को लेकर आ रहा एक जहाज तट पर नहीं पहुंच सका और उसे समुद्र में वापस लौटना पड़ा। यहां के शिपोल हवाई अड्डे पर 50 उड़ाने रद्द कर दी गईं। मौसम विभाग के अनुसार दोपहर तक 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। फ्रांस के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी इलाके में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं के कारण कई पेड़ गिर गए और लगभग 75 हजार घरों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You