अंसारी ने की फिदेल कास्त्रो से मुलाकात

  • अंसारी ने की फिदेल कास्त्रो से मुलाकात
You Are HereInternational
Thursday, October 31, 2013-11:18 AM

हवाना:  लैटिन अमरीकी देशों के साथ भारत के रिश्ते मजबूत करने की कोशिशों को गति देते हुए उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने पेरू  के बाद आज क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल का और अन्य शीर्ष नेताओं से भेंट की तथा उनकी यात्रा के दौरान प्रसार भारती और क्यूबा रेडियो एवं टेलीविजन संस्थान के बीच सहयोग बढाने के लिये एक समझौता किया गया।

लोकतंत्र को नई पहचान देने वाले और क्यूबा में क्रांति के जनक फिदेल कास्त्रो से अंसारी यहां उनके निवास पर मिले और दोनों नेता करीब पैतीस मिनट साथ रहे। कास्त्रो इन दिनों वृद्धावस्था परेशानियों से जुझ रहे है और उन्हें चलने और देखने में काफी दिक्कत होती है। उन्होंने  49 वर्ष  सत्ता संभालने के बाद खराब स्वाथ्य के चलते वर्ष 2008 में अवकाश ग्रहण कर लिया था।

बाद में उनके भाई राउल कास्त्रो ने क्यूबा की सत्ता संभाल ली और वह इस समय निर्वाचित राष्ट्रपति हैं।  अंसारी ने क्यूबा के अनेक  राजनेताओं से मुलाकात की और दोनो दशों के बीच सहयोग बढाने के लिये हर क्षेत्र में पहल करने पर बल दिया। अंसारी की  राउल का और प्रथम उपराष्ट्रपति मिगुएल दमाज कनेल बर्मज्देज से  मुलाकात हुई जिसमे दोनो दशों ने अपने संबंधों को और पुख्ता करने पर विस्तार से चर्चा की।

वह क्यूबा के क्रांतिकारियों के ऐतिहासिक स्मारक जोस मार्ती मेमोरियल गए। वह सेंटर आफ जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नालाजी भी गये और भरोसा जताया कि यह संस्थान दोनो दशों के बीच बेहतर योगदान दे सकता है। उपराष्ट्रपति की इस  यात्रा के दौरान प्रसार भारती और क्यूबा रेडियो एवं टेलीविजन संस्थान के बीच सहयोग बढाने के लिये एक समझौता किया गया।

इसके तहत दोनो पक्ष संस्कृति,शिक्षा, विज्ञान, मनोरंजन, खेल और समाचार के बारे में सहयोग करेंगे। इन क्षेत्रों में सहयोग के समय दोनों पक्ष एक दूसरे के व्यावसायिक हितों का ख्याल रखेंगे। इस समझौते पर क्यूबा में भारत के राजदूत सी राजशेखर और क्यूबा रेडियो एवं टेलीविजन संस्थान के उपाध्यक्ष एमीलो र्गेंसिया बारोटो ने दस्तखत किए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You