डॉक्‍टरों ने किया चमत्कार, लड़की की ब्रेस्‍ट पर उगाया चेहरा

  • डॉक्‍टरों ने किया चमत्कार, लड़की की ब्रेस्‍ट पर उगाया चेहरा
You Are HereInternational
Thursday, October 31, 2013-1:22 PM

बीजिंग: चीन में डॉक्‍टरों ने जो कर दिखाया है, वह किसी चमत्‍कार से कम नहीं है। डॉक्‍टरों ने एक टीनएजर लड़की की ब्रेस्‍ट पर चेहरा उगाकर उसे नया जीवन दिया है। 17 साल की जु जियानमेई जब 5 साल की थीं तो उनका चेहरा आग में बुरी तरह झुलस गया था और अब पिछले सप्ताह उनकी सर्जरी की गई है। ऑपरेशन के बाद होश आने पर अपनी ठुड्डी, पलकें और कान देखकर वह खुशी से फूले नहीं समाई। लेकिन जू ने कहा कि सबसे अच्‍छी बात यह है कि 12 सालों में वह पहली बार अब ठीक से मुस्‍कुरा पाएंगी।

जु के परिवार वाले प्‍लास्टिक सर्जरी का खर्चा उठा नहीं सकते थे, लेकिन डॉक्‍टरों ने  उसका इलाज मुफ्त में करने की उन्‍हें उम्‍मीद बंधाई। डॉक्टर्स ने जु की टांगों के ब्लड वेसल को उसकी छाती पर प्लांट कर नया चेहरा बनाया। डाक्टरों ने जु की टांगों से ब्लड वेसल निकाले और वॉटर बैलून से इन्हें एक्सपेंड किया गया, ताकि झुलसी हुई त्वचा के अनुसार स्किन तैयार की जा सके। डॉक्टरों को ब्लड वेसल से चेहरा तैयार करने में लगभग एक साल का समय लग गया।

डॉक्‍टर जियांग जेझांग के कहे अनुसार, ''अब जु खुद अपने नए चेहरे को बेहतर तरीके से अभिव्‍यक्‍त कर पाएगी। भाव बदलने पर उसके चेहरे पर लालिमा भी छाएगी, लेकिन इसमें अभी थोड़ा समय लगेगा।'' चीनी डॉक्‍टरों की टीम का कहना है कि उन्‍होंने हाल के महीनों में ऐसे कई ऑपरेशन किए हैं। यह वही डॉक्‍टरों की टीम है, जिन्‍होंने सड़क दुर्घटना में घायल एक व्यक्ति के माथे पर नाक उगाई थी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You