नेल्सन मंडेला विश्वविद्यालय पर भेदभाव का आरोप

  • नेल्सन मंडेला विश्वविद्यालय पर भेदभाव का आरोप
You Are HereInternational
Saturday, November 02, 2013-1:01 PM

पोर्ट एलिजाबेथ: दक्षिण अफ्रीका के एक विश्वविद्यालय को तीन नेत्रहीन छात्रों को दाखिला नहीं देने को लेकर भेदभाव करने का आरोप लगा है। तटीय शहर पोर्ट एलिजाबेथ स्थित नेल्सन मंडेला मेट्रोपालिटन यूनिवर्सिटी ने यह कहते हुए तीन नेत्रहीन छात्रों का आवेदन खारिज कर दिया कि उन्हें पढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय के पास पर्याप्त सुविधाएं नहीं है।

विश्वविद्यालय की प्रवक्ता रोजलीन बात्र्जीज ने कहा कि विश्वविद्यालय में पूरी तरह से नेत्रहीन छात्रों को पढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं है लिहाजा ऐसे छात्रों को नामांकन नहीं दिया जा सकता। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने इस मसले को राष्ट्रीय नेत्रहीन परिषद के समक्ष उठाया है। परिषद अगले सप्ताह इस मुद्दे पर बातचीत के लिए विश्वविद्यालय का दौरा करेगी। तीनों छात्रों ने विश्वविद्यालय के इस फैसले पर निराशा व्यक्त की है।

नामांकन से वंचित छात्रों में से एक अवुकिले जेके ने कहा, "एनएमएमयू में दाखिला लेने का मेरा वर्षों पुराना सपना टूट गया। ईस्टर्न केप में पढऩा और यहां काम करना मेरा ख्वाब था, ताकि मैं इस प्रांत के विकास का हिस्सा बन सकूं। सबसे दुखद यह है कि मुझे प्रतिभा की कमी के कारण नहीं नकारा गया है बल्कि एक ऐसी वजह से वंचित रखा गया है, जिस पर मेरा कोई वश नहीं है।"

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You