'अब वक्त आ गया है कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में बैठे'

  • 'अब वक्त आ गया है कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में बैठे'
You Are HereInternational
Sunday, November 03, 2013-3:13 AM

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र अंकेक्षण संस्था में भारत की महत्वपूर्ण जीत दर्शाती है कि देश को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में बैठना चाहिए और वैश्विक समुदाय को ‘‘शुतुरमुर्ग’’ की तरह व्यवहार नहीं करना चाहिए। यह बात संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक मुखर्जी ने कही।

संयुक्त राष्ट्र अंकेक्षक बोर्ड के कल के चुनाव में भारत की महत्वपूर्ण जीत की प्रशंसा करते हुए मुखर्जी ने कहा कि यह विजय भारत के संस्थागत गहराई की पहचान है। भारत ने कल संयुक्त राष्ट्र अंकेक्षक बोर्ड का चुनाव जीता था और भारत के महालेखा परीक्षक शशिकांत शर्मा को सबसे ज्यादा मत मिले थे। महासभा की प्रशासनिक और बजट संबंधी पांचवीं समिति के दौरान हुए इस चुनाव में पड़े 186 वोटों में से शर्मा को 124 वोट मिले थे।

मुखर्जी ने कहा कि इस महत्वपूर्ण चुनाव में भारत की जीत यह दिखाती है कि देश को अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की उंची पदवी पर होनी चाहिए। मुखर्जी ने कहा कि परंपरागत अंकेक्षण में अनुभव के अलावा भारत पर्यावरणीय अंकेक्षण, व्यावसायिक प्रणाली और आईटी अंकेक्षण जैसे नए क्षेत्रों में विशेषज्ञता को सामने रखेगा। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में भारत की विशेषज्ञता का प्रभाव वैश्विक परिदृश्य पर महसूस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह उन लोगों के लिए संदेश है जो समझते हैं कि वे विचार नहीं रख सकते। वे बालू में शुतुरमुर्ग की तरह नहीं रह सकते।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You