‘ओबामा ने भारत पर दबाव बनाने का पाक को दिया था प्रस्ताव’

  • ‘ओबामा ने भारत पर दबाव बनाने का पाक को दिया था प्रस्ताव’
You Are HereInternational
Tuesday, November 05, 2013-2:03 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुपचुप तरीके से 2009 में पाकिस्तान को प्रस्ताव दिया था कि अगर पाकिस्तान लश्करे तैयबा और तालिबान जैसे आतंकवादी समूहों को समर्थन देना बंद कर दें तो वह कश्मीर पर बातचीत के लिए भारत पर जोर डालेंगे लेकिन पाकिस्तान ने प्रस्ताव खारिज कर दिया था।

अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी ने अपनी किताब  ‘मैग्निफिसेंट डेल्यूजंस’ में लिखा है, ‘1950 के दशक से पाकिस्तान दक्षिण एशिया में अमेरिका की एक भूमिका चाहता रहा है। अब उसे इसकी पेशकश मिली है। अंतत: पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ सीधी बातचीत करनी होगी। लेकिन कम से कम अब अमेरिका के राष्ट्रपति कह रहे हैं कि वह बातचीत के लिए भारत पर जोर डालेंगे।’ हक्कानी ने यह बात ओबामा द्वारा पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को लिखी गयी एक गोपनीय चिठ्ठी के हवाले से कही है।

यह चिठ्ठी अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल (सेवानिवृत्त) जेम्स जॉन्स ने व्यक्तिगत रूप से जरदारी को सौंपी थी। इस चिठ्ठी की बातों का हक्कानी ने पहली बार खुलासा किया है। हक्कानी तब अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत थे। 300 पृष्ठों की यह किताब आज से बाजार मेें आ गयी है। हक्कानी ने किताब में लिखा है कि जोन्स नवंबर, 2009 में पाकिस्तान की यात्रा पर आए थे और उन्होंने जरदारी को यह चिठ्ठी सौंपी थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You