सउदी अरब से लौटे 1.34 लाख भारतीय, सरकार की स्थिति पर नजर

  • सउदी अरब से  लौटे 1.34 लाख भारतीय, सरकार की स्थिति पर नजर
You Are HereInternational
Tuesday, November 05, 2013-5:24 PM

नई दिल्ली: प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि ने आज कहा कि सरकार सउदी अरब में स्थिति में नजर रखे हुए है जहां एक नया कानून लागू किए जाने के बाद 1.34 लाख भारतीय कामगारों को स्वदेश लौटना पड़ा हैं। सउदी अरब नई श्रम नीति के तहत अवैध रूप से वहां रह रहे विदेशी नागरिकों को वहां से वापस भेजा जा रहा है।

सउदी अरब में नए ‘निताकत’ कानून के तहत अवैध तरीके से वहां रह रहे प्रवासियों नागरिकों को वापस भेजे जाने के बारे में पूछे जाने पर रवि ने यहां कहा कि अब तक भारतीय नागरिकों को परेशान करने का कोई मामला नहीं आया है। यहां एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में रवि ने कहा, ‘सउदी अरब में मुद्दे को पहले ही उठाया जा चुका है। अब तक वे जांच के लिये किसी घर में नहीं गये हैं। सउदी अरब सरकार ने लोगों को परेशान नहीं करने का निर्देश दे रखा है।’

उन्होंने कहा कि वहीं भारतीय वापस आ रहे हैं जो वहां नहीं रह सकते थे और मंत्रालय उन्हें सहायता दे रहा है। रवि ने कहा, ‘सउदी अरब से अब तक 1.34 लाख भारतीय वापस आ चुके हैं।’ उन्होंने कहा कि भारत स्थिति पर नजर रखे हुए है और विभिन्न संगठनों के संपर्क में है। भारतीय दूतावास मामले में हर संभव सहायता कर रहा है।  यह पूछे जाने पर कि क्या इससे भारत में धन प्रेषण पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा, रवि ने कहा कि मंत्रालय का एक प्रतिनिधिमंडल सउदी अरब गया हुआ है और मुद्दे पर चर्चा की है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You