निरूपमा राव ने राजनयिक के करियर से ली विदाई

  • निरूपमा राव ने राजनयिक के करियर से ली विदाई
You Are HereNational
Tuesday, November 05, 2013-9:22 PM

वाशिंगटन: अमेरिका में भारत की राजदूत निरूपमा राव ने कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाने के बाद राजनयिक के करियर से विदाई ली है। उनके सम्मान में अमेरिकी विदेश विभाग ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया। अमेरिकी विदेश विभाग के फोगी बॉटम मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित कुछ चुनिंदा मेहमानों की मौजूदगी में निरूपमा ने कहा, च्च्इसकी कल्पना कर पाना मुश्किल है कि इतना ज्यादा वक्त बीत गया।

सोमवार रात आयोजित इस कार्यक्रम में अमेरिकी राजनयिक तबके के कुछ प्रमुख लोग और चीन एवं ब्राजील जैसे देशों के राजदूत मौजूद थे। अमेरिका में राजदूत के तौर पर कल निरूपमा का आखिरी कामकाजी दिन था। निरूपमा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, विदेश सचिव और चीन एवं श्रीलंका जैसे देशों में राजदूत तथा उच्चायुक्त की भूमिका निभा चुकी हैं।

उन्होंने कहा, च्च्मैं इस आशा, उम्मीद और संतोष की भावना के साथ विदा हो रही हूं कि इस दौरान मुझे न सिर्फ सीखने का मौका मिला, बल्कि मैंने भारत एवं कई दूसरे देशों के बीच साझेदारी के निर्माण एवं संबंधों को सुधारने में मदद भी की। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने निरूपमा को विशेष संदेश भेजा जिसे कार्यक्रम में पढ़ा गया। केरी ने भारत और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी को मजबूत करने में निरूपमा की भूमिका की सराहना करते हुए कहा, मैं आपके आने वाले दिनों, महीनों और वषरें के लिए शुभकमाना देता हूं।

निरूपमा ने ट्वीट किया, च्च्विदेश विभाग की ओर से आयोजित विदाई कार्यक्रम से सम्मानित महसूस करती हूं। विदेश मंत्री केरी के संदेश और अपने कई दोस्तों एवं सहयोगियों की मौजूदगी से अभिभूत हूं। कार्यक्रम के दौरान उन्हें भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी का अथक चैम्पियन करार दिया गया।

इस मौके पर उनके साथ उनके पति और कर्नाटक के पूर्व मुख्य सचिव सुधाकर राव मौजूद थे। पिछले सप्ताह अमेरिकी विदेश उप मंत्री विलियम बर्न्सट ने निरूपमा के लिए दोपहर के भोज का आयोजन किया था। भारतीय अमेरिकी समुदाय और अमेरिका-भारत व्यवसाय परिषद ने भी पिछले सप्ताह उनके लिए भोज का आयोजन किया।(एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You