नाकाम रही केरी की कोशिशें, मझधार में फिलिस्तीन-इजरायल वार्ता

  • नाकाम रही केरी की कोशिशें, मझधार में फिलिस्तीन-इजरायल वार्ता
You Are HereInternational
Wednesday, November 06, 2013-12:26 AM

यरूशलमः अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने तमाम कोशिशों के बाद फिलिस्तीन और इजरायल को वार्ता के लिए राजी तो कर लिया लेकिन दोनों पक्षों के अपने-अपने शर्तों पर अडिग रहने के कारण यह वार्ता मझधार में फंस गई है।

इजरायल और फिलिस्तान के अधिकारियों ने आज कहा कि अमेरिका द्वारा दबाव बनाकर उन्हें वार्ता के लिये तैयार किया गया लेकिन यह वार्ता अधर में है। श्री केरी ने इसी सप्ताह यहां की यात्रा की थी और एक अज्ञात जगह पर एक अज्ञात समय पर दोनों पक्षों के बीच अमेरिका कह मध्यस्थता में बातचीत की गई थी। इस बातचीत के बारे में कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

लेकिन दोनों पक्षों के मुताबिक फिलिस्तीन की सीमा-सुरक्षा व्यवस्था, पश्चिमी तट पर इजरायली बस्ती और फिलिस्तीनी शरणार्थियों के मुद्दे को हल करने के लिए अमेरिकी मध्यस्थता के बाद शुरू की गयी वार्ता किसी नतीजे पर नहीं पहुंच रही है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के करीबी गृह मंत्री गिदियोन सार ने वार्ता के बेनतीजा होने के लिए फिलिस्तीन के अडियल रूख को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि फिलिस्तीन अपनी जगह पर अडा है और वह शुरूआत के लिए भी कोई नरमी नहीं दिखा रहा है।

इजरायल ने हालांकि फिलिस्तीन के 104 कैदियों को रिहा करके वार्ता के लिए अच्छी जमीन तैयार करने की कोशिश की थी। इसी तरह फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कल कहा था कि वार्ता के सभी दौरों के बाद भी कुछ भी हासिल नहीं हो पाया है। श्री केरी इसी बीच कल दोनों देशों के प्रमुखों से अलग-अलग कल मिलने वाले हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You