न्यूयार्क मैराथन में दौड़ लगाने वाली सबसे बुजुर्ग महिला का निधन

  • न्यूयार्क मैराथन में दौड़ लगाने वाली सबसे बुजुर्ग महिला का निधन
You Are HereInternational
Wednesday, November 06, 2013-10:59 AM

न्यूयार्क: रविवार को न्यूयार्क मैराथन प्रतियोगिता में अमेरिका की 86 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला ने न केवल हिस्सा लिया बल्कि दौड़ भी पूरी की लेकिन मैराथन में भाग लेने के अगले ही दिन उनकी मृत्यु हो गई। कैलिफोर्निया के सैन जोस की जॉय जॉनसन ने आठ घंटे में अमेरिका के सबसे बड़े शहर के सभी पांच नगरों को पार करते हुए रेस की 26.2 मील की दूरी तय की।

20 मील की दूरी पर वे लड़खड़ा कर गिर पड़ी थीं और उनके सिर पर चोट लग गई थी। लेकिन अपनी दौड़ पूरी करने के बाद ही वह चिकित्सकीय शिविर गईं। उन्होंने अस्पताल जाने से साफ मना कर दिया था। उनकी छोटी बेटी डायना बॉयडस्टन ने टेलीफोन पर बताया, ‘‘उन्होंने कभी भी प्रतियोगिता के तौर पर दौड़ में हिस्सा नहीं लिया था। वह इसलिए दौड़ी थीं क्योंकि उन्हें यह पसंद था।’’

जॉनसन क्रिसमस पर 87 साल की हो जातीं और वह कई सालों तक शारीरिक शिक्षक और प्रशिक्षक के तौर पर काम कर चुकी थीं। लेकिन उन्होंने सेवानिवृत्ति के बाद ही दौड़ को अपना शौक बनाया। रविवार को लगातार 25वीं बार वह दौड़ का हिस्सा बनी थीं। न्यूयार्क में वर्ष 1991 में उन्होंने चार घंटे के अंदर, सबसे तेज दौड़ते हुए अपनी दौड़ पूरी की थी। अपनी आयु समूह के वर्ग में वह छह बार प्रथम आई थीं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You