Subscribe Now!

पाक तालिबान ने मुल्ला फजलुल्लाह को चुना अपना नया मुखिया

  • पाक तालिबान ने मुल्ला फजलुल्लाह को चुना अपना नया मुखिया
You Are HerePakistan
Friday, November 08, 2013-12:08 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में मलाला यूसुफजई की हत्या का फरमान जारी करने वाले मुल्ला फजलुल्लाह को पाकिस्तानी तालिबान का नया प्रमुख नामित किया गया है। वह अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए हकीमुल्ला महसूद का स्थान लेगा।

स्थानीय मीडिया के अनुसार तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के स्वयंभू कमांडर असमतुल्ला शाहीन ने बताया कि फजलुल्ला को नया प्रमुख बनाया गया है। टीटीपी ने महसूद के मारे जाने के एक सप्ताह बाद फजलुल्लाह के नाम ऐलान किया। बीते एक नवंबर को उत्तरी वजीरिस्तान में किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में महसूद मारा गया था।

फजलुल्लाह को ‘मुल्ला रेडियो’ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वह एक अवैध एफएम स्टेशन पर आक्रामक संदेश देता है। साल 2009 की शुरूआत में स्वात घाटी में पाकिस्तानी सेना के अभियान से पहले तक फजलुल्लाह की समानांतर सरकार चलती थी। पाकिस्तानी सेना के अभियान के बाद फजलुल्लाह अपने सैकड़ों लड़ाकों के साथ अफगानिस्तान भाग गया।

अफगानिस्तान से ही उसने मलाला की हत्या का फरमान जारी किया था। तालिबान के हमले में मलाला घायल हो गई थीं और उन्हें उपचार के लिए ब्रिटेन ले जाना पड़ा था। फजलुल्लाह सबसे पहले तहरीक-ए-निफाज-ए-शरिया-ए-मोहम्मदी के नेता के तौर पर सुर्खियों में आया। बाद में वह स्वात घाटी में तालिबान का प्रमुख बना। स्वात घाटी इस्लामाबाद से 160 किलोमीटर दूर है।

स्वात में 2007-09 के दौरान उसने कई लोगों की हत्या का आदेश दिया था। वह अक्सर रेडियो के जरिए फतवा या किसी व्यक्ति को फांसी देने का हुक्म सुनाता था। तालिबान की शूरा (परिषद) ने शुरू में खान सैयद उर्फ सजना को नया प्रमुख बनाने पर सहमति जताई थी, लेकिन नूरिस्तान से ताल्लुक रखने वाले कमांडरों के विरोध के बाद इस फैसले को स्थगित कर दिया गया। फजलुल्लाह के नाम पर सहमति बनने से पहले तालिबान ने शहरयार महसूद और असमतुल्ला शाहीन को संगठन का कार्यवाहक प्रमुख बनाया था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You