'स्वीटी' के चक्कर में फंसे 103 भारतीय

  • 'स्वीटी' के चक्कर में फंसे 103 भारतीय
You Are HereInternational
Friday, November 08, 2013-12:40 PM

लंदन: बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं का सच एक बार फिर दुनिया  के सामने आया है। हाल में कंप्यूटर द्वारा बनाई काल्पनिक बच्ची 'स्वीटी' के चक्कर में 103 भारतीय फंस गए। 10 हफ्ते में दुनिया भर के करीब 20 हजार लोगों ने इस दस वर्षीय बच्ची से संपर्क किया। इनमें 1000 लोगों ने तो वेबकैम के सामने उसे कपड़े उतारने के लिए पैसे देने की पेशकश भी की। इनमें सबसे अधिक 254 अमेरिकी थे, जबकि 110 ब्रिटिश भी शामिल थे।

बच्चों के ऑनलाइन यौन उत्पीड़न के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है। इन सभी लोगों के नाम पुलिस को दे दिए गए हैं। बच्चों के लिए काम करनी वाली डच संस्था टेरे डेस होमेज ने एक काल्पनिक बच्ची का फर्जी प्रोफाइल बनाकर बच्चों के ऑनलाइन यौन उत्पीड़न की जांच की। इसी के बाद यह हैरान कर देने वाला सच का खुलासा हुआ है। गवाही के तौर पर शोधकर्ताओं ने संदिग्धों की स्काइप और दूसरी सोशल साइट्स पर बने प्रोफाइल को पेश किया है।

इस प्रोजेक्ट के निदेशक हंस गुयट ने बताया कि इससे निपटने के लिए हमें नए तरीकों की जरूरत है। ऐसे मामले में पीड़ित और यौन उत्पीड़क सामने नहीं आते हैं। हमने अपनी फर्जी पहचान फिलीपींस की दस वर्षीय लड़की के रूप में जाहिर की थी। हमने कुछ भी नहीं कहा, लेकिन लोग हमें पैसे की पेशकश करने लगे थे। ऑनलाइन सेक्स टूरिज्म को रोकने के लिए टेरे डेस होमेज ने एक वैश्विक अभियान भी चला रखा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You