जापान के पूर्वी हिस्से में तीव्र भूकंप, तोक्यो थर्राया

  • जापान के पूर्वी हिस्से में तीव्र भूकंप, तोक्यो थर्राया
You Are HereInternational
Sunday, November 10, 2013-10:10 AM

तोक्यो: पूर्वी जापान में आज 5.5 तीव्रता का भूकंप आया जिससे तोक्यो की इमारतें हिल गईं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह सात बज कर 37 मिनट पर राजधानी के उत्तर में स्थित इबाराकी प्रीफैक्चर में 59 किमी की गहराई पर आया। पूर्व में आए भूकंप और फिर सुनामी से प्रभावित हुए फुकुशिमा परमाणु उर्जा संयंत्र के संचालक ने बताया कि आज आए भूकंप से संयंत्र की दीवारें हिल गयीं लेकिन अभी तक किसी प्रतिकूल घटना की सूचना नहीं है।

30 सेकेंड के इस भूकंप को तोक्यो में कई लोगों ने महसूस किया। तीव्र गति से चलने वाली शिनकानसेन ट्रेनों को पटरियों की जांच के लिए कुछ देर रोका गया लेकिन जल्द ही वह अपनी सामान्य गति से चलने लगीं। मार्च 2011 में जापान के पूर्वोत्तर तट पर 9.0 तीव्रता का भूकंप समुद्र के अंदर आया जिसके बाद सुनामी उठीं और 18,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।

जापान में दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह सबसे बड़ी आपदा थी। इस आपदा का असर फुकुशिमा परमाणु उर्जा संयंत्र पर भी पड़ा था जिसकी कूलिंग प्रणालियां क्षतिग्रस्त हो गई थीं और रिएक्टर पिघलने लगे थे। इसकी वजह से आसपास रह रहे हजारों लोगों को दूसरी जगहों पर जाना पड़ा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You