फिलीपींस में मची तबाही, UN ने की 19 अरब जुटाने की अपील

  • फिलीपींस में मची तबाही, UN ने की 19 अरब जुटाने की अपील
You Are HereInternational
Wednesday, November 13, 2013-11:32 AM

तेक्लोबान: फिलीपींस में मंगलवार को चक्रवाती तूफान हैयान से सही सलामत बचे लोगों की मदद की अपील के बीच अमेरिका और ब्रिटेन के युद्धपोत रवाना किए गए। बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोग मदद की गुहार लगा रहे हैं। लोगों को भोजन, पानी व दवाईयां नहीं मिल पा रही हैं। प्रशासन ने अभी तक महज 1774 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। जबकि अधिकारियों ने यह स्वीकार किया है कि मलबे के नीचे दबे शवों और समुद्र की लहरों में बह कर चले गए लोगों की गिनती अभी नहीं की गई है।

तटीय क्षेत्रों को तबाह कर गुजर जाने के चार दिन बाद बचाव कार्य जारी है। संयुक्त राष्ट्र मानवता अभियान के निदेशक जॉन गिंग ने कहा, "तबाही का मंजर लोगों की आंखों में साफ नजर आता है। हम जैसे-जैसे तूफान प्रभावित इलाकों की ओर बढ़ रहे हैं, विनाश की भयावह तस्वीर सामने आ रही है।" संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, फिलीपींस के केवल एक शहर तेक्लोबान में ही 10 हजार लोग मारे गए हैं। समुद्र में पांच मीटर तक ऊंची उठी लहरों ने लेयते प्रांत को तबाह कर दिया है।

फिलीपींस में करीब एक करोड़ लोग तूफान से प्रभावित हुए हैं, जबकि 6.60 लाख लोगों के घर नष्ट हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने राहत कार्य के लिए 30.1 करोड़ डॉलर (करीब 19 अरब रुपये) की राशि जुटाने की अपील की है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने फिलीपींस के राष्ट्रपति बेनिगनो एक्विनो से तूफान में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जताई है। एक्विनो को भेजे संदेश में सिंह ने कहा, "तूफान से हुई तबाही को लेकर हम बहुत दुखी हैं। हम राहत व पुनर्वास कार्य में आपकी सरकार की मदद करने को तैयार हैं।"


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You