अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत 'फ्रीडम टावर'

  • अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत 'फ्रीडम टावर'
You Are HereInternational
Wednesday, November 13, 2013-5:13 PM

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क में स्थित 542 मीटर ऊंचा फ्रीडम टावर पश्चिमी गोलार्ध की सबसे ऊंची इमारत है। इसने शिकागो के विलिस टावर को भी पिछे छोड़ दिया है। काउंसिल ऑन टॉल बिल्डिंग्स एंड अर्बन हैबिटेट (सीटीबीयूएच) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी ईएफई के अनुसार, इस वर्ष सबसे ऊंची इमारत का खिताब न्यूयॉर्क की वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (आधिकारिक नाम) इमारत को मिला है। चोटी समेत इमारत की ऊंचाई 542 मीटर (चोटी बिना 417 मीटर) है। इस तरह इसने 442 मीटर ऊंचाई वाली शिकागो की गगनचुंबी इमारत को भी पीछे छोड़ दिया है।

सीटीबीयूएच ने बताया कि निर्माण का कार्य पूरा होने पर फ्रीडम टावर को विश्व की सबसे ऊंची इमारतों में तीसरा स्थान होगा। बता दें कि पहला स्थान दुबई स्थित बुर्ज खलीफा इमारत को प्राप्त है, जबकि सऊदी अरब मक्का में स्थित मक्का रॉयल क्लॉक टावर को दूसरा स्थान प्राप्त है।

सीटीबीयूएच के कार्यकारी निदेशक एंटनी वुड ने कहा कि जैसा उन्हें बताया गया है कि वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का डिजाइन इस महत्वपूर्ण स्थान के पुनरुत्थान पर बल देने का प्रतीक है। इस जगह पर मूल रूप से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के नाम से विख्यात इमारत के ट्विन टावर्स थे।

11 सितंबर, 2011 को हुए आतंकवादी हमले में यह इमारत नष्ट हो गई। एंपायर स्टेट बिल्डिंग की बदौलत विश्व की सबसे ऊंची इमारत का खिताब कई साल न्यूयॉर्क के पास था, लेकिन 1974 में शिकागो में स्थित सीअर्स टावर की ऊंचाई बढ़ाए जाने से यह उपाधि उससे छिन गई।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You