अमेरिका ने बोकोहरम को 'आतंकवादी संगठनों' की सूची में डाला

  • अमेरिका ने बोकोहरम को 'आतंकवादी संगठनों' की सूची में डाला
You Are HereInternational
Thursday, November 14, 2013-9:29 AM

वाशिंगटन: नाइजीरियाई इस्लामी आतंकवादी संगठन बाकोहरम और अंकारू को अमेरिका ने औपचारिक तौर पर 'विदेशी आतंकवादी संगठन' की सूची में डाल दिया है। व्हाइट हाउस ने कल दोनों संगठनों को आतंकवादी संगठनों की सूची में डालने के बाद अमेरिकी एजेंसियों को इन दोनों संगठनों के साथ होने वाले किसी भी वित्तीय लेन-देन को बंद करने का निर्देश दिया।

अमेरिका का आरोप है कि यह उत्तर-पूर्वी और मध्य नाइजीरिया में हजारों लोगों की मौत के जिम्मेदार हैं और 2011 में अबुजा में संयुक्त राष्ट्र की इमारत पर बम हमले के पीछे भी इनका हाथ था। इस सूची में शामिल किए जाने के बाद दोनों संगठनों के साथ किसी अमेरिकी व्यक्ति या संगठन का किसी प्रकार का व्यापार या आर्थिक लेने-देन प्रतिबंधित हो गया है। साथ ही बैंकों को यह अधिकार मिल गया है कि वह इन संगठनों के खाते सील कर दें।

बोको हरम जो उत्तरी नाइजीरिया में इस्लामी कानून लागू करना चाहती है और अन्य छिटपुट इस्लामी समूह अफ्रीकी महाद्वीप में जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़े देश नाइजीरिया के लिए सबसे बड़ा खतरा माने जाते हैं। नाइजीरिया ने अमेरिकी कार्रवाई का स्वागत किया है। देश के रक्षा प्रवक्ता ने कहा, "लगता है अमेरिका बोकोहरम के खिलाफ लड़ाई की चुनौतियों की हकीकत को समझ रहे हैं।"

बुधवार को बोकोहरम को प्रतिबंधित करने की मामले की संसदीय सुनवाई के बाद सुनवाई की अध्यक्षता कर रहे सांसद क्रिस स्मिथ ने कहा, "इन हत्यारों ने नाइजीरिया और पड़ोसी देशों को मौत और दु:ख के सिवा और कुछ नहीं दिया है।"
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You