900 करोड़ रुपए में बिकी 'थ्री स्टडीज़ ऑफ़ लूसियन फ्रायड' पेटिंग

  • 900 करोड़ रुपए में बिकी 'थ्री स्टडीज़ ऑफ़ लूसियन फ्रायड' पेटिंग
You Are HereInternational
Thursday, November 14, 2013-1:01 PM

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क में जाने-माने चित्रकार फ़्रांसिस बेकन की एक पेंटिंग को नीलामी के दौरान अब तक की सबसे महंगी कलाकृति का दर्जा मिला है। बेकन की पेटिंग 'थ्री स्टडीज़ ऑफ़ लूसियन फ्रायड' को न्यूयॉर्क में एक नीलामी के दौरान क़रीब 900 करोड़ रुपए में बेचा गया।

लूसियन फ़्रायड बेकन के दोस्त थे और उन्होंने इस पेंटिंग को 1969 में बनाया था। इसे बेकन की महान कलाकृतियों में शामिल किया जाता है। क्रिस्टी नीलामी घर ने बताया कि  महज़ छह मिनट तक चली रोमांचक बोली के दौरान इस पेटिंग को बेचा गया। थ्री स्टडीज़ ऑफ़ लूसियन फ़्रायड'  पेटिंग को पहली बार नीलामी के लिए पेश किया गया।

इसकी पहली बोली आठ करोड़ डॉलर पर खुली। पेंटिंग को 815 करोड़ डालर में खरीदा जाने की आशा की जा रही थी। बेकन को उनकी ट्रिप्टिक के लिए जाना जाता है। उन्होंने 1969 में 'थ्री स्टडीज़ ऑफ़ लूसियन फ़्रायड' को लंदन के रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट्स में बनाया था। इससे पहले उनका स्टूडियो आग से पूरी तरह तबाह हो गया था।

क्रिस्टी की यूरोपीय शाखा में युद्ध के बाद और समकालीन कला के प्रमुख फ़्रांसिस आउटरेड ने कहा कि यह काम वास्तव में लाजवाब था और मौजूदा पीढ़ी में यह नीलामी के लिए आई महानतम पेंटिंग में से एक है। उन्होंने कहा कि इससे बेकन और फ़्रायड की दोस्ती के बारे में भी पता चलता है। यह दोनों कलाकारों के बीच रचनात्मक और भावनात्मक संबंधों को समर्पित है। वह दोनों 1945 में मिले और गहरे दोस्त बन गए थे। उन्होंने कई मौक़ों पर एक दूसरे की पेंटिंग बनाईं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You