8.3 करोड़ डॉलर में बिक कर 'पिंक स्टार' ने बनाया रिकार्ड

  • 8.3 करोड़ डॉलर में बिक कर 'पिंक स्टार' ने बनाया रिकार्ड
You Are HereInternational
Thursday, November 14, 2013-3:19 PM

जेनेवा: हीरा होता ही बेशकीमती है, लेकिन यदि वह 'पिंक स्टार' हो तो कहना ही क्या। गुलाबी रंग वाला बेहद चमकीला, चिकना और खूबसूरत इस हीरे ने जेनेवा में एक नीलामी के दौरान सबसे महंगा पत्थर होने का रिकार्ड बना डाला। नीलामी करने वाली कंपनी 'सोदबाय' ने बताया कि 59.60 कैरेट का यह हीरा आठ करोड़ 30 लाख अमेरिकी डॉलर में बिका है, जिसमें दलाली भी शामिल है (वास्तविक बोली सात करोड़ 40 लाख अमेरिकी डॉलर)।

पिछला रिकार्ड 'ग्राफ पिंक' नामक हीरे का था जो 2010 में लगभग चार करोड़ 57 लाख अमेरिकी डॉलर में बिका था। सोदबाय के विक्रय निदेशक मैथ्यू विगमैन ने बताया, "हीरा आइजैक वुल्फ ने खरीदा है और इसे 'पिंक ड्रीम' नाम दिया है। वुल्फ न्यूयार्क के हीरा व्यापारी हैं। 'पिंक स्टार' का आकार 2.69 सेंटीमीटर गुणा 2.06 सेंटीमीटर है।

जब यह अफ्रीका के खदान से डी बीयर्स कंपनी द्वारा निकाला गया था, तो इसका वजन 132.5 कैरेट (एक कैरेट में 0.2 ग्राम) था। इसकी खुरदरी सतह को तराशने के बाद यह 59.60 कैरेट का रह गया है। इसे सबसे पहले 2007 में बेचा गया था। कल की नीलामी की कुल राशि 19 करोड़ 95 लाख डॉलर रही, जो किसी भी हीरे जवाहरात की नीलामी का रिकार्ड है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You