फिलीपींस में राहत कार्य के लिए जुटा विश्व समुदाय

  • फिलीपींस में राहत कार्य के लिए जुटा विश्व समुदाय
You Are HereInternational
Friday, November 15, 2013-2:21 PM

ताक्लोबान: फिलीपींस में वर्ष के सबसे घातक चक्रवाती तूफान हैयान की तबाही से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय जुट गया, जबकि मृतकों की संख्या को लेकर अभी तक भ्रामक स्थिति बनी हुई है। तूफान से लगभग दस लाख लोग प्रभावित हुए हैं। शहर के सिटी हाल के नोटिस बोर्ड पर हैयान से मृतकों की संख्या दो हजार से बढ़ाकर चार हजार लिख दी गई है। संयुक्त राष्ट्र ने यह संख्या 4460 बताई है।

राहत और बचाव कर्मियों का कहना है कि शहर वीरान है और सड़कें तथा गलियां लाशों से भरी पड़ी है। फिलीपींस के हैयान प्रभावित क्षेत्रों में स्थानीय अधिकारियों के अनुसार इस चक्रवात से कम से कम 10000 से अधिक लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में मानवीय एवं चिकित्सीय सहायता पहुंचा रहा है। शहर के महापौर अल्फ्रे ड रामूआलडेज ने कहा कि अनेक लोग समुद्र के पानी के साथ बह गए हैं।

शहर के निकट का एक कस्बा पूरी तरह से वीरान हो चुका है। इसकी आबादी दस से बारह हजार के बीच थी। उधर फिलीपींस के तूफान पीड़ितों में खाद्य पदार्थ, पानी तथा दवाइयों की अनुपलब्धता के चलते बेचैनी बढ़ गई है और राष्ट्रपति बेनीगनो एकीनों पर इनके त्वरित वितरण को लेकर भारी दबाव है। राष्ट्रपति स्थानीय प्रशासन को चुस्त करने के लिए फौरी कदम उठा रहे हैं। शहर के पुलिस प्रमुख का स्थानांतरण कर दिया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You