मशहूर उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल को अंतरराष्ट्रीय भारतीय पुरस्कार

  • मशहूर उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल को अंतरराष्ट्रीय भारतीय पुरस्कार
You Are HereInternational
Saturday, November 16, 2013-5:06 AM

लंदनः जाने-माने प्रवासी भारतीय उद्योगपति एवं शिक्षाविद लॉर्ड स्वराज पॉल को उद्योग, शिक्षा और परोपकार के क्षेत्रों में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए दशक के अंतरराष्ट्रीय भारतीय पुरस्कार (इंटरनेशनल इंडियन ऑफ द डिकेड) से सम्मानित किया गया है।

ब्रिटेन में भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त वीरेंद्र पॉल ने स्वराज पॉल को यह पुरस्कार यहां से प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका इंडिया लिंक इंटरनेशनल की 20वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रदान किया। प्रशस्तिपत्र के अनुसार लॉर्ड पॉल द्वारा स्थापित ब्रिटेन की इस्पात और इंजीनियरिंग बहुराष्ट्रीय कंपनी कैपैरो ने पूरे विश्व, मुख्य तौर पर ब्रिटेन, अमेरिका और भारत में करीब 10 हजार लोगों को रोजगार दिया है।

प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि लाइफ पीयर यानी हाउस ऑफ लाडर्स के सदस्य बनाये गए लॉर्ड पॉल ने वर्ष 1994 में लंदन चिड़ियाघर को बंद होने से बचाने के लिए 10 लाख पाउंड दिये थे। वह वर्ष 2008 में हाउस ऑफ लॉडर्स के भारतीय मूल के पहले डिप्टी स्पीकर बने और वर्ष 2009 में उन्हें प्रिवी काउंसिल के लिए नियुक्त किया गया। प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि पॉल 2000 से 2008 के बीच लंदन डेवलप्मेंट एजेंसी के सदस्य थे और वर्ष 2005 और 2008 में एलडीए ओलंपिक डिलीवरी कमेटी के अध्यक्ष रहे जो कि लंदन ओलंपिक खेल 2012 के लिए जमीन और आधारभूत ढांचा मुहैया कराने के लिए जिम्मेदार थी।

इसमें कहा गया है कि वे वर्ष 1999 में यूनिवर्सिटी ऑफ वोल्वरहैम्प्टन के कुलाधिपति और वर्ष 2006 में यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टमिनिस्टर के कुलाधिपति नियुक्त किये गए। इससे पहले वह 1992-1997 के बीच टेम्स यूनिवर्सिटी के प्रतिकुलाधिपति और वर्ष 1998 में कुलाधिपति रहे। प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि उन्हें ब्रिटेन, भारत, अमेरिका और स्टिजरलैंड के विश्वविद्यालयों द्वारा 15 मानद डिग्रियां प्रदान की गई, जिसमें मैसाच्येट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी से कारपोरेट लीडरशिप अवॉर्ड शामिल है।

लॉर्ड पॉल ने पुरस्कार ग्रहण करते हुए कहा कि 82 वर्ष की आयु में मैं वास्तव में इस पुरस्कार को एक अद्भुत व्यक्ति, अपनी पत्नी अरुणा को समर्पित करना चाहता हूं। पत्नी के सहयोग के बिना आप कुछ भी नहीं हैं। विरेंद्र पॉल ने कहा कि यह मेरे लिए एक सुखद अनुभव है और लॉर्ड पॉल को यह पुरस्कार प्रदान करना एक बड़े सम्मान की बात है जो कि भारतीय समुदाय के एक महत्वपूर्ण स्तम्भ हैं। हमें आपकी उपलब्धियों और सफलताओं पर बहुत गर्व है और हम आपको सफलता और शुभकामना करते हैं। (एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You