पाकिस्तान के रावलपिंडी में सांप्रदायिक झड़पों के बाद कर्फ्यू

  • पाकिस्तान के रावलपिंडी में सांप्रदायिक झड़पों के बाद कर्फ्यू
You Are HereInternational
Saturday, November 16, 2013-12:12 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में मुहर्रम के जुलूस के दौरान हुई सांप्रदायिक झड़पों में कम से कम 8 लोगों के मारे जाने के बाद प्रशासन ने 24 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया और सेना के जवानों ने आज शहर के विभिन्न हिस्सों में गश्त लगाई। खबरें संकेत देती हैं कि कल हुई हिंसा के बाद शहर में मोबाइल फोन सेवाएं भी दो दिनों के लिए निलंबित कर दी गईं। रावलपिंडी की 19 पुलिस चौकियों की सीमा के भीतर 24 घंटे का कर्फ्यू लगाया गया है।

रावलपिंडी शहर की पुलिस और बड़ी संख्या में सेना के जवान शहर के विभिन्न हिस्सों में गश्त लगा रहे हैं। सरकार और पुलिस  अधिकारियों ने बताया कि यह झड़पें उस समय शुरू हुईं, जब अशूरा जुलूस मुख्य राजा बाजार से होकर गुजर रहा था। शिया मुस्लिम पैगंबर मोहम्मद के नवासे की याद में आयोजित अशूरा में शामिल थे। पिछले कुछ सालों में मुहर्रम के दौरान शियाओं को आतंकी समूहों द्वारा निशाना बनाया जाता रहा है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रारंभिक जांचों से लगता है कि कुछ शरारती तत्वों ने फव्वारा चौक के पास दूसरे संप्रदाय के मदरसे से जुलूस में शामिल होने वाले लोगों पर ऊंची आवाज में नारे लगाए।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘इसके बाद कुछ गुस्साए प्रदर्शकारी मदरसे में घुस गए और वहां से तीन छात्रों को खींचकर बाहर ले आए। उन्होंने तीनों छात्रों को पीट-पीटकर मार डाला।’’ एक अन्य अधिकारी ने बताया कि तनाव उस समय शुरू हुआ, जब जुलूस में शामिल किसी व्यक्ति ने गोलीबारी शुरू कर दी। कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिसवालों की बंदूकें भी ले लीं, जिससे और ज्यादा हिंसा व मौतें हुर्ईं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You