इंडोनेशिया में हुए ज्वालामुखी विस्फोट, हजारों मीटर ऊंचा उठा धूल का गुबार

  • इंडोनेशिया में हुए ज्वालामुखी विस्फोट, हजारों मीटर ऊंचा उठा धूल का गुबार
You Are HereInternational
Tuesday, November 19, 2013-11:49 AM

जकार्ता: इंडोनेशिया में सोमवार सुबह दो ज्वालामुखियों में विस्फोट हुआ। पहला विस्फोट सुबह अधिक सक्रिय ज्वालामुखी माऊंट मेरापी में हुआ, जिससे आसमान में लगभग 2,000 मीटर की ऊंचाई तक धुएं का गुबार उठा, जबकि उत्तरी सुमात्रा में स्थित माऊंट सिनाबंग में हुए विस्फोट से 8,000 मीटर की ऊंचाई तक धुंआ फैल गया है।

विशेषज्ञ सुरोनो के मुताबिक, अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि बीते कुछ दिनों में हुए विस्फोटों में यह सबसे ऊंचा विस्फोट है। प्रशासन ने पर्यटकों एवं यात्रियों को इन ज्वालामुखियों से दूर रहने की सलाह दी है, जबकि उड्डयन मंत्रालय के प्रवक्ता बामबंग इरवन ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इस रूट में विमानों को उड़ान न भरने की चेतावनी दी है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंध के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने बताया कि 600 से अधिक परिवारों को इलाके से खाली करवा लिया गया है। स्थानीय समय के अनुसार सोमवार की सुबह 4 .53 बजे माउंटी मेरापी फट पड़ा। माऊंट थेरापी में घड़घड़ाहट हो रही थी और तब से इससे धुंआ निकल रहा था। 2010 में  2,911 मीटर ऊंचे माऊंट मेरापी ज्वालामुखी पर्वत में सबसे बड़ा विस्फोट हुआ था, जिसमें लगभग 350 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग विस्थापित हो गए थे। इंडोनेशिया में 129 सक्रिय ज्वालामुखी मौजूद हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You