भारतीय मूल की क्षमा बनी अमेरिका की 'City Councillor'

  • भारतीय मूल की क्षमा बनी अमेरिका की 'City Councillor'
You Are HereInternational
Wednesday, November 20, 2013-2:59 PM

वाशिंगटन: भारतीय मूल की अमेरिकी क्षमा सावंत अमेरिका के तटीय शहर सीटल की 'सिटी काउंसिल' के लिए चुना गया है। खासियत यह है कि वह पहली समाजवादी हैं, जो सिटी काउंसिल के लिए चुनी गई हैं। सावंत पेशे से शिक्षक हैं। वह सीटल सेंटर कम्यूनिटी कालेज में अर्थशा पढ़ाती हैं। उन्होंने अपने चुनाव प्रचार के दौरान अमेरिका के आर्थिक ढांचे को ही मुद्दा बनाया था। उदाहरण के तौर पर उन्होंने कहा था कि क्षेत्र में सर्वाधिक नौकरी देने वाली निजी कंपनी बोइंग को सार्वजनिक क्षेत्र में ले आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ढांचा और कर्मचारी दोनों हैं तो फिर परेशानी क्यों है। बोइंग कंपनी नौकरियों में कटौती की बात कर रही है जबकि सावंत मानती है कि यह अनावश्यक है। अमेरिका ही नहीं दुनिया के दूसरे देशों के अखबारों ने भी सावंत की जीत को प्रमुखता से जगह दी है। अखबारों के लिए सावंत के चयन से ज्यादा पूंजीवादी देश अमेरिका में एक समाजवादी की जीत महत्वपूर्ण है।

सावंत का जन्म वर्ष 1973 में पुणे में हुआ था और वह मुंबई में पली बढ़ी थीं। मुंबई से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने के बाद और मुंबई विश्वविद्यालय से बीएस की डिग्री लेने के बाद उनकी शादी विवेक से हो गई। विवेक अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट में काम कर रहे थे। शादी के बाद वह अमेरिका चली आईं। यहां उन्होंने नार्थ कैरोलिना स्टेट  यूनिवर्सिटी से 2010 में अर्थशास्त्र में पीएचडी की।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You