ऐसी भूख जिसमें सब कुछ खा जाता है यह बच्चा

  • ऐसी भूख जिसमें सब कुछ खा जाता है यह बच्चा
You Are HereEngland
Wednesday, November 20, 2013-6:27 PM

लंदन: ब्रिटेन का एक ऐसा बच्‍चा जिसे इतनी भूख लगती है कि उसके माता-पिता को हर वक्‍त इस बात की चिंता सताती रहती है कि कहीं उनका बच्‍चा खुद को ही ना खा जाए। जी हां ऐसा बच्‍चा जिसे आनुवांशिक बीमारी है और इसी बीमारी के चलते बच्‍चे को हर वक्‍त भूख लगी रहती है। गीजर बक्‍सटन ब्रिटेन के उन चुनिंदा बच्‍चों में शामिल है जिसे प्रेडर-विली सिंड्रोम है।

इस वजह से वह अपने हाथ आने वाली हर चीज को खाना चाहता है। उसे यह एहसास नहीं होता कि उसका पेट भर गया है या नहीं। ऐसी बिमारी के शिकार बच्‍चे अकसर जबरदस्‍ती खाते रहते हैं और ऐसी भूख कभी ना मिटने वाली बच्‍चों का शारीरिक और भावात्‍मक विकास भी बहुत धीरे-धीरे होता है। कहा गया है कि ब्रिटेन में हर साल 15,000 में से एक बच्‍चा इस बीमारी से प्रभावित होता है।

कहा गया है कि गीजर जब तीन हफ्ते का था तब डॉक्‍टर इस बात को लेकर परेशान थे कि  उसका विकास क्यूं नहीं हो रहा। बाद में पता पता चला कि वह PWS बीमारी से ग्रसित है। गीजर के घरवाले हमेशा उसके भविष्‍य को लेकर परेशान रहते हैं  गीजर की मां ने बताया कि हमें गीजर पर हर वक्‍त नजर रखनी पड़ती है, हम उसे अकेला नहीं छोड़ सकत।

PWS से प्रभावित अन्‍य बच्‍चों के घरवालों ने बताया कि इस बीमारी के चलते उनके बच्‍चे कितना ज्‍यादा खाते हैं, साल 2011 में दो साल की एक बच्‍ची शादी के रिसेप्‍शन में परोसे जाने वाला तीन मंजिला केक अकेले ही खा गई। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी भूख जिसमें एक बच्‍चा खिड़की का पर्दा और दीवार का प्‍लास्‍टर खा लेता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You