नेपाल में मतगणना शुरूः नेपाली कांग्रेस ने शुरूआती बढ़त बनाई

  • नेपाल में मतगणना शुरूः नेपाली कांग्रेस ने शुरूआती बढ़त बनाई
You Are HereInternational
Wednesday, November 20, 2013-11:04 PM

काठमांडो: नेपाल में 601 सदस्यीय संविधान सभा के लिए हुए चुनाव के बाद मतगणना के शुरूआती रूझान में सुशील कोइराला नीत नेपाली कांग्रेस ने आज प्रारंभिक बढ़त बना ली। संविधान सभा नेपाल का राजनीतिक संकट खत्म करने के लिए एक नया संविधान तैयार करेगी।

नेपाली कांग्रेस 41 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सीपीएन यूएमएल 30 सीटों पर आगे है। 2008 में हुए पिछले चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी प्रचंड के नेतृत्व वाली यूसीपीएन-एम 10 सीटों पर बढ़त के साथ तीसरे स्थान पर है। मधेसी जनाधिकार फोरम छह सीटों पर आगे है। यूसीपीएन-एम के पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई गोरखा जिले में एक सीट पर अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं जबकि पार्टी प्रमुख प्रचंड ने सिरहा में बढ़त बना ली है पर काठमांडो में वह पीछे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है, ‘‘देश भर में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतों की गिनती शुरू हो गई है।’’ संविधान सभा के लिए हुए इस चुनाव में करीब सवा करोड़ मतदाताओं में से 70 फीसदी से अधिक ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। यह अब तक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है।  2008 में हुए पिछले चुनाव में 61. 7 प्रतिशत मतदान हुआ था। दूर दराज के इलाकों से मतपेटियों को संबद्ध मुख्यालयों में लाया जा रहा है।

601 सदस्यीय संविधान सभा के लिए 240 सदस्य प्रत्यक्ष मतदान से, 335 आनुपातिक मतदान प्रणाली से चुने जाएंगे और शेष 26 सरकार द्वारा नामित किए जाएंगे। 2008 में हुए संविधान सभा के चुनाव में यूसीपीएन एम सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी जबकि नेपाली कांग्रेस दूसरे और सीपीएन-यूएमल तीसरे स्थान पर रही थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You