प्रेमी से निकाह के चक्कर में जेल पहुंची युवती

  • प्रेमी से निकाह के चक्कर में जेल पहुंची युवती
You Are HereInternational
Monday, November 25, 2013-10:29 AM

सनाः महिलाओं को सीमित अधिकार देने वाले देश सऊदी अरब की एक 22 वर्षीय युवती यमन में रह रहे अपने प्रेमी से निकाह करने के चक्कर में जेल पहुंच गई है और अब उसने अदालत से मदद की गुहार लगाई है। महान साहित्यकार शेक्सपियर के नाटक  "रोमियो एंड जूलियट" की याद दिलाने वाली इस घटना में 22 वर्षीय हुडा अल निरान ने देश के दकियानूसी कानून और अंजाम की परवाह किए बगैर देश से फरार हो कर सना में शरण ली है और अपने प्रेमी अराफात मोहम्मद ताहर(25) से निकाह करने के लिए अदालत की मदद ले रही है।

दोनों देशों के लोग इस युवती के साहस पर हैरान हैं। हुडा इस वक्त जेल में हैं और उस पर देश में अवैध तरीके से घुसने पर मामला चल रहा है। दोषी पाए जाने पर हुडा को सउदी वापस भेजा जा सकता  है। हुडा ने यमन की अदालत में गुहार लगाई है कि उसे वहां रहने दिया जाए और ताहर से निकाह की अनुमति भी दी जाए। अदालत में उसने सऊदी दूतावास की ओर से मुहैया कराए गए वकील की मदद लेने से भी इन्कार कर दिया। इसे डर है कि उस पर सऊदी वापस लौटने का दबाव डाला जा सकता है।

उधर मानवाधिकार संगठन ह्यूमन राइट्स वाच भी इस मामले में लगातार निगाह रखे हुए हैं। संगठन ने 19 नवंबर को यमन से अपील की थी कि हुडा को वापस सऊदी नहीं भेजा जाए क्योंकि वहां उसकी जान को खतरा हो सकता है। गौरतलब है कि सऊदी अरब और यमन दोनों पडोसी मुल्क हैं जहां महिलाओं के पास बेहद सीमित अधिकार हैं और वहां महिलाएं अपने अधिकारों के लिए लडाई लड रही हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You