‘ईरान समझौते से भारत को लाभ’

  • ‘ईरान समझौते से भारत को लाभ’
You Are HereNational
Wednesday, November 27, 2013-4:26 PM

नई दिल्ली:  ‘पी5 प्लस1’ समूह के साथ ईरान के अंतरिम परमाणु समझौते से जहां भारत को तेल आयात क्षेत्र में लाभ मिलेगा, वहीं यह भी उम्मीद की जा रही है कि ईरान अफगानिस्तान में तालिबान को दबाने में भी भूमिका निभाएगा।

यह समझौता रविवार को हुआ। पी5 प्लस1 समूह में शामिल हैं सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन तथा जर्मनी। समझौते के बाद भारत ईरान से अधिक तेल का आयात कर सकता है तथा तेल की वैश्विक कीमत भी घट सकती है।

भारत को हालांकि इसके अलावा और भी फायदे हैं। सूत्रों और विशेषज्ञों के मुताबिक यदि ईरान और अमेरिका के रिश्ते सामान्य हो पाते हैं, तो ईरान अफगानिस्तान में सक्रिय भूमिका निभा पाएगा और तालिबान को बाहर रखने में मदद कर सकता है।

सूत्रों ने कहा कि समझौते के कारण भारत और ईरान के सामाजिक आदान-प्रदान बेहतर हो सकते हैं, जो पहले अमेरिका और यूरोपीय प्रतिबंध के कारण बाधित थे।

सूत्रों के मुताबिक भारत को सऊदी अरब और इजरायल द्वारा दिखाई गई चिंता से भी परेशान नहीं होना चाहिए, क्योंकि अमेरिका के इन दोनों देशों के साथ भारत की अपेक्षा अधिक बेहतर रिश्ते हैं।

रणनीतिक मामलों के विशेषज्ञ और सोसायटी फॉर पोलिसी स्टडी के फेलो सी. उदय भास्कर के मुताबिक ईरान समझौते का भारत को तत्काल कोई लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन जहाजरानी बीमा पर लगाए गए प्रतिबंध में ढील देना एक सकारात्मक कदम है।

बीमा पर लगे प्रतिबंध के कारण ईरानी तेल का परिशोधन करने वाली कंपनियों को सुरक्षा नहीं मिल पा रही थी, जिसके कारण भारत को ईरान से होने वाला तेल आयात प्रभावित हो रहा था।

पूर्व भारतीय राजनयिक अरुंधती घोष ने कहा कि चूंकि समझौता सिर्फ छह महीने के लिए प्रभावी है इसलिए भारत को इससे विशेष लाभ नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि सारे प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। सिर्फ कुछ प्रतिबंध हटाए गए हैं, वह भी सिर्फ छह महीने के लिए।’’

उन्होंने कहा कि समझौते का समय रणनीतिक है। इससे अमेरिका को अफगानिस्तान से बाहर निकलने की योजना में मदद मिलेगी और उन्हें ईरान की ओर से एक वैकल्पिक रास्ता मिलेगा, जिसने पहले भी अमेरिका को अफगानिस्तान में मदद की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You