रियो विश्व का सबसे उम्दा ‘स्मार्ट सिटी’

  • रियो विश्व का सबसे उम्दा ‘स्मार्ट सिटी’
You Are HereInternational
Thursday, November 28, 2013-10:56 PM

बार्सिलोनाः स्पेन के पूर्वोत्तर महानगर बार्सिलोना में गुरुवार को हुए ‘स्मार्ट सिटी एक्सपो वर्ल्ड कांग्रेस’ सम्मेलन में ब्राजीलियाई शहर रियो डी जेनेरियो को इस वर्ष का विश्व का सबसे उम्दा ‘स्मार्ट सिटी’ चुना गया।

समाचार पत्र ‘हेराल्ड ट्रिब्यून’ के अनुसार, ‘स्मार्ट सिटी एक्सपो वल्र्ड कांग्रेस’ का निर्णायक मंडल रियो डी जनेरियो के स्वरूप में क्रांतिकारी परिवर्तन करने के लिए नगर पालिका प्रशासन के प्रयासों से काफी प्रभावित हुआ। निर्णायक मंडल ने रियो डी जनेरियो को दुनिया के दक्षिणी गोलार्ध का एक विशेष शहर बनाने के लिए शुरू की गई दीर्घकालिक परियोजना की जमकर सराहना की।

समाचार पत्र ने रियो के नगर पालिका प्रशासन के अध्यक्ष पेड्रो पाउलो के हवाले से कहा, ‘‘रियो एक अद्भुत शहर है, लेकिन रोजमर्रा की चुनौतियों से भरा हुआ भी है।’’ पॉउलो ने बर्लिन और कोपेनहेगेन जैसी राजधानियों के बीच रियो को यह सम्मान मिलने पर संतुष्टि व्यक्त की।

उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष ब्राजील फुटबाल विश्वकप की मेजबानी करने जा रहा है, तथा रियो में इस अंतर्राष्ट्रीय खेल स्पर्धा के कई मुकाबले आयोजित होंगे। पाउलो ने कहा, ‘‘इसका आशय यह है कि हम लैटिन अमेरिकी शहरों के पास दुनिया को बताने के लिए अच्छे अनुभव हैं।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You