सेना प्रमुख नहीं बनाया तो लैफ्टिनैंट जनरल ने दिया इस्तीफा

  • सेना प्रमुख नहीं बनाया तो लैफ्टिनैंट जनरल ने दिया इस्तीफा
You Are HereInternational
Friday, November 29, 2013-7:19 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में लेफ्टिनेंट जनरल राहील शरीफ को नया सेना प्रमुख नियुक्त किए जाने पर अपनी वरिष्ठता को नजरअंदाज करने से नाराज लेफ्टिनेंट जनरल हारून असलम ने आज इस्तीफा दे दिया। लेफ्टिनेंट जनरल असलम पर लेफ्टिनेंट जनरल शरीफ और लेफ्टिनेंट जनरल राशद महमूद को तरजीह दी गई। महमूद को चेयरमैन ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी बनाया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि असलम ने अपना इस्तीफा जनरल हेडक्वार्टस से रक्षा मंत्रालय को भेजा है। अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘‘उन्होंने (असलम) समय पूर्व सेवानिवृति का विकल्प चुना है। यह एक स्थापित व्यवहार है।’’ निवर्तमान सेना प्रमुख अशफाक परवेज कयानी के लिए बीती रात प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मेजबानी में आयोजित विदाई रात्रिभोज में लेफ्टिनेंट जनरल असलम शरीक नहीं हुए। कयानी का कार्यकाल कल समाप्त हो रहा है।

कयानी के बाद असलम सबसे वरिष्ठ जनरल थे। कल तीसरे रैंक के सेना अधिकारी को जनरल चुना गया। पाकिस्तानी विश्लेषकों ने कहा कि जनरल कयानी के उत्तराधिकारी के चयन में नजरअंदाज किए जाने के बाद असलम के इस्तीफे की आशंका पहले से थी। वहीं, कुछ विश्लेषकों का मानना है कि लेफ्टिनेंट जनरल महमूद की सीजेसीएससी के पद पर नियुक्ति जनरल कयानी के पसंदीदा उम्मीदवार को दरकिनार करने और सेना पर अपने अधिकार को मजबूत करने की प्रधानमंत्री की कोशिश है। लेफ्टिनेंट जनरल असलम के इस्तीफे के बारे में पूछे जाने पर पाकिस्तान के जाने माने रक्षा विश्लेषक ने कहा कि ऐसा होने की उम्मीद थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You