बॉक्सर नहीं बनने का दुख ताउम्र सताएगा: मंडेला

  • बॉक्सर नहीं बनने का दुख ताउम्र सताएगा: मंडेला
You Are HereInternational
Friday, December 06, 2013-2:10 PM

जोहानसबर्ग: आमतौर पर छींटदार शर्ट पहनने वाले विश्व के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सल मंडेला मजाकिया मिजाज के बेहद हंसमुख एवं सह्दय व्यक्ति थे। वर्ष 2000 में एक कार्यक्रम के दौरान बातों-बातों में मंडेला को मजाक सुझा। उन्होंने कहा, "मेरे बॉस कहते हैं कि मैंने 27 साल तक जेल में आवारागर्दी की, अब मुझे कुछ काम करना चाहिए।"

जेल से बाहर निकले कृषकाय मंडेला ने वर्ष 1998 में एक कार्यक्रम में चुटली लेते हुए कहा था, "मुझे इस बात का हमेशा अफसोस रहेगा कि मैं हैवीवेट मुक्केबाजी का विश्व चैम्पियन का खिताब नहीं जीत सका।" रंगभेद के खिलाफ लंबी लड़ाई लडऩे वाले मंडेला फोटोग्राफरों के चहेते थे।

हालांकि उन्होंने फोटोग्राफरों को फ्लैश चमकाने से मना किया हुआ था, क्योंकि रोबन द्वीप, केप टाउन में 18 वर्ष के कारावास के दौरान चूना पत्थर खदान में काम करने से उनकी नजर कमजोर हो गई थी। आमतौर पर ढीली छींटदार शर्ट में नजर आने वाले पूर्व राष्ट्रपति के साथ बच्चे, बूढे, जवान, स्त्री, पुरष, गरीब, अमीर, राजनेता, विश्वनेता एवं कलाकार सभी फोटो खिंचवाना चाहते थे।

उन्होंने इराक पर हमले को लेकर जार्ज डब्ल्यू बुश की आलोचना करते हुए कहा था, "बुश एक ऐसे व्यक्ति हैं जो सही तरह से सोच नहीं सकते हैं।" मंडेला बच्चों से बहुत प्यार करते थे। उनके पैतृक गांव में वर्ष 2002 में क्रिसमस की वार्षिक पार्टी में 20 हजार से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया था और वहां तीन-चार दिनों तक बच्चों ने खूब धमाचौकड़ी की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You