मंडेला का अंतिम संस्कार 15 दिसंबर को, तैयारियां शुरू

  • मंडेला का अंतिम संस्कार 15 दिसंबर को, तैयारियां शुरू
You Are HereInternational News
Saturday, December 07, 2013-7:44 AM

प्रिटोरिया : दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ आंदोलन खड़ा करने वाले नेल्सन मंडेला के पार्थिव शरीर को आज यहां एक सैन्य अस्पताल लाया गया और राजकीय सम्मान के साथ 15 दिसंबर को होने वाले उनके अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू हो गईं। दक्षिण अफ्रीका के लोकतांत्रिक तरीके से चुने गये पहले राष्ट्रपति मंडेला का आज सुबह जोहानिसबर्ग में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

मंडेला के शव को एक काली एसयूवी में रखकर सैन्य अस्पताल के शवगृह में ले जाया गया। इस वाहन के साथ सेना की मोटरसाइकिलें चल रही थीं। मंडेला के पार्थिव शरीर को राजधानी प्रिटोरिया में सरकारी ‘यूनियन बिल्डिंग्स’ में रखा जाएगा। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जूमा ने टीवी पर राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि मंडेला का अंतिम संस्कार 15 दिसंबर को ईस्टर्न कैप प्रांत के कुनू में होगा।

इसमें दुनियाभर से नेता और अन्य हस्ती शामिल होंगे। मंडेला को फेफड़ों में संक्रमण होने पर जून में मेडी क्लीनिक हार्ट हास्पिटल में भर्ती किया गया था और उन्होंने इस साल करीब तीन महीने अस्पताल में गुजारे थे। उन्हें सितंबर में अस्पताल से छुट्टी मिली थी और उनका घर में इलाज किया जा रहा था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You