बांगुई जातीय हिंसा में कम से कम 300 लोगों की मौत

  • बांगुई जातीय हिंसा में कम से कम 300 लोगों की मौत
You Are HereInternational
Saturday, December 07, 2013-11:37 AM

बांगुई: मध्य अफ्रीकी गणराज्य की राजधानी बांगुई में पिछले दो दिनों में हिंसा की घटनाओं में कम से कम 300 लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए हैं। रेड क्रास ने बताया कि कल रात तक स्वास्थ्य कर्मियों ने 281 शव निकाले थे, लेकिन हताहतों की संख्या बढऩे की आशंका है। संगठन ने बताया कि जातीय हिंसा भड़कने से बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने का संदेह है।

दक्षिण अफ्रीकी गणराज्य के अपदस्थ राष्ट्रपति फ्रांसुआ बोजिजे के ईसाई समर्थकों ने गुरूवार को वर्तमान सरकार के वफादार मुस्लिम हथियारबंद लड़ाकों पर हमला कर दिया था। सरकार के समर्थकों ने इसका जोरदार विरोध किया। जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच हिंसा छिड़ गई, जिसमें कम से कम 300 लोग मारे गए।

स्थानीय निवासियों ने बताया कि उन्हें दो दिन से गोलियां चलने की आवाजें सुनाई दे रही हैं। वह बेहद डरे हुए हैं और सैकड़ों लोग हवाई अड्डे में शरण लिए हुए हैं। शहर में जातीय हिंसा की घटनाओं पर नियंत्रण और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सैकड़ों फ्रांसीसी सैनिक यहां पहुंच गए हैं। मध्य अफ्रीकी गणराज्य ने हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर फ्रांसीसी सैनिकों के साथ-साथ अफ्रीकन शांतिरक्षक बलों को भी प्रभावित क्षेत्र में तैनात करने का संयुक्त राष्ट्र से आग्रह किया था। इसके मद्देनजर एक हजार सैनिक यहां पहुंच सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You