पर्ल हार्बर की 72वीं बरसी मनाई गई

  • पर्ल हार्बर की 72वीं बरसी मनाई गई
You Are HereInternational
Sunday, December 08, 2013-8:51 AM

पर्ल हार्बर: द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिकी नौसैनिक बेड़े को जापानी वायुसेना द्वारा तबाह किए जाने की 72वीं बरसी पर आयोजित समारोह में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान वायुसेना ने इस नौसैनिक बेड़े पर सुबह 7बजकर 55 मिनट पर भारी बमबारी कर तबाह कर दिया था, जिसके बाद अमेरिका सक्रिय रुप से द्वितीय विश्वयुद्ध मे भाग लेने पर मजबूर हुआ था।

अमेरिकी नौसेना और राष्ट्रीय उद्यान द्वारा आयोजित इस समारोह मे जापानी हमले में जीवित बचे 50 सैनिकों ने भी हिस्सा लिया और अपने संस्मरण सुनाए। वर्तमान में हवाई द्वीप पर अमेरिकी नौसेना का प्रशांत कमान का मुख्यालय है। इस अवसर पर प्रशांत कमान के मुखिया एडमिरल हैरी बी हैरिस जूनियर ने कहा कि हमें पर्ल हार्बर की घटना याद है और हम पूरी तरह चौकन्ने है।

मालूम हो कि पर्ल हार्बर पर जापान का आक्रमण अत्प्रत्याशित सैनिक अभियान का हिस्सा था। अमेरिकी सैनिक इस हमले से भौंचक्के रह गए और यह कार्रवाई इतनी तेजी से हुआ, जिसमें अमेरिकी सैनिकों को जवाबी हमला करने का भी मौका नहीं मिला था। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने इस हमले में शहीद हुए अमेरिकी सैनिकों को ठीक 7 बजकर 55 मिनट पर कुछ पल मौन धारण कर शहीद सैनिकों के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You