मंडेला ने निभाई जेलर से अच्छी दोस्ती

  • मंडेला ने निभाई जेलर से अच्छी दोस्ती
You Are HereInternational
Sunday, December 08, 2013-3:45 PM

केप टाउन: रंगभेद विरोधी आंदोलन के अगुआ एवं दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला केप टाउन के नजदीक रोबेन द्वीप की जिस जेल में 18 वर्ष तक कैद रहे, उसके जेलर से उन्होंने ताउम्र दोस्ती निभाई थी।

हाफिंग्टन पोस्ट के अनुसार, मंडेला 1978 में रोबेन द्वीप की जेल में कैद किए गए थे। उस समय उनकी उम्र 60 वर्ष की थी और श्वेत जेलर क्रिस्टो ब्रैड की उम्र महज 18 साल थी, लेकिन उम्र के बंधन से परे दोनों मे गहरी दोस्ती हुई। जेलर को मधुर स्वभाव वाले मंडेला इतने भा गए कि वह उनका जेल में खूब ध्यान रखने लगे। कभी उनके लिए चुपके-चुपके उनके पंसदीदा व्यंजन लाते तो कभी चोरी-चुपके उनकी पोती को उनसे मिलवाने आते।

मंडेला के निधन से दुखी ब्रैड ने कहा, "मंडेला का नहीं रहना मेरे लिए एक अच्छे दोस्त और हमदर्द का दुनिया से अलविदा करना है, लेकिन मुझे खुशी है कि मंडेला ने जो चाहा वह किया और वह सफल भी रहे। राष्ट्रपति बनने के बाद मंडेला ने मेरा खास ध्यान रखा। जब वह नेताओं-नौकरशाहों अथवा अन्य जानी-मानी हस्तियों के साथ भी होते थे, तभी दौड़कर वह सबसे पहले मुझे गले लगाते थे।"

उन्होंने कहा कि वह दो वर्ष पहले अंतिम बार मंडेला से सपरिवार मिले थे और करीब तीन घंटे उनसे बातें करके पुरानी यादों को ताजा किया था। रोबेन द्वीप को पर्यटक स्थल बना दिया गया है और  पहले अश्वेत राष्ट्रपति के उस 'पवित्र स्थल' को देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

ब्रैंड ने कहा, "मैंने एक बार मजाक-मजाक में कहा था कि मरने के बाद हम दोनों को इसी द्वीप में विश्राम करना चाहिए। इस पर मंडेला ने तपाक से हंसते हुए कहा, क्यों पर्यटकों के आकर्षण के लिए,  'तुम तो पैसा कमा लोगे, लेकिन मैं अपने गांव कुनु में आराम फरमाना चाहूंगा'।"


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You