बारिश के बीच संपन्न हुई मंडेला की स्मृति सभा

  • बारिश के बीच संपन्न हुई मंडेला की स्मृति सभा
You Are HereInternational
Tuesday, December 10, 2013-11:44 PM

सोवेतोः दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ अपने अनूठे संघर्ष के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय रहे नेल्सन मंडेला की सेवाओं की स्मृति आयोजित सभा में भारी बारिश के बावजूद राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के अलावा 53 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, धर्मगुरु, महारानियां तथा शेखों के साथ ही लगभग 80 हजार मौजूद रहे।

अपने जीवनकाल में किए गए कार्यों से दुनियाभर में सम्मान बटोरने वाले श्री मंडेला की याद में यहां एक फुटबाल स्टेडियम में हुई इस सभा में दुनिया भर के 100 से अधिक जाने माने नेताओं ने शिरकत की। मंडेला की स्मृति सभा के आयोजन के लिए नब्बे हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम का चयन इसलिए किया गया क्योंकि यहीं पर वह 2010 में विश्व कप फुटबाल के फाइनल के दौरान आखिरी बार सार्वजनिक रुप से दुनिया के सामने आए थे।

सभा में हिस्सा लेने पहुंचे हजारों लोग मंडेला अमर रहे जैसे नारे लगा रहे थे और जुलु भाषा में गा रहे थे कि मंडेला सो नहीं रहे हैं। वह केवल घुटनों के बल बैठे हैं। बडी संख्या में सभी आयु वर्गो और समुदाय के महिला एवं पुरुष मध्य जोहानसबर्ग से मुफ्त ट्रेन यात्रा करके अपने प्रिय नेता को अंतिम विदाई देने के लिए यहां पहुंचे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You