पाकिस्तानः सबसे लंबे समय तक प्रधान न्यायाधीश रहने वाले चौधरी सेवानिवृत्त

  • पाकिस्तानः सबसे लंबे समय तक प्रधान न्यायाधीश रहने वाले चौधरी सेवानिवृत्त
You Are HereInternational
Thursday, December 12, 2013-1:09 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सबसे लंबे समय तक प्रधान न्यायाधीश पद पर आसीन रहने के बाद न्यायमूर्ति इफ्तिखार चौधरी आज सेवानिवृत्त हो गए। उनके कार्यकाल के दौरान न्यायपालिका काफी प्रभावी और आक्रामक रूप में दिखी।

चौधरी के विदाई समारोह के लिए पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के सभी न्यायाधीशों को बुलाया गया। वह छह वर्षों से अधिक समय तक इस पद पर रहे। इस मौके पर चौधरी ने कहा कि स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव के बिना लोकतंत्र संभव नहीं है। न्यायपालिका ने लोकतंत्र के लिए बहुत मेहनत की है तथा स्थानीय निकाय के चुनाव कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

फर्जी डिग्री वाले सांसदों को अयोग्य ठहराने के फैसले की ओर परोक्ष रूप से इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि अब यह संभव नहीं है कि कोई अपनी शैक्षणिक योग्यता तथा संपत्ति के बारे में झूठ बोले। न्यायपालिका को मजबूती देने का श्रेय चौधरी को जाता है। उनके कार्यकाल के दौरान राजनीतिक वर्ग और नौकरशाही कई बार सहमी नजर आई।

उन्होंने कई बार असैन्य सरकार और सेना से भी टकराव मोल लिया। उनका मानना है कि उनके द्वारा खींची गई लकीर कायम रहेगी। चौधरी ने कल कहा था, ‘‘जब ऐसे न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट में हैं तो कोई भी व्यवस्था को पटरी से नहीं उतार सकता। मैंने अपना जीवन जिया है। मैंने सत्ता, बर्बरता और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You