दुनिया भर में कैंसर से 82 लाख मरे, तेजी से बढ रहे स्तन कैंसर के मामले

  • दुनिया भर में कैंसर से 82 लाख मरे, तेजी से बढ रहे स्तन कैंसर के मामले
You Are HereInternational
Friday, December 13, 2013-2:37 PM

लंदनः पाश्चात्य जीवनशैली के कारण विकासशील देशों में कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ रहे हैं। पिछले साल कैंसर के कारण पूरी दुनिया में 82 लाख लोगों की मौत हुई जो 2008 के आंकडों से आठ प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2008 में 76 लाख लोग कैंसर के शिकार हुए थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की अंतरराष्ट्रीय कैंसर शोध एजेंसी ने कैंसर से हुई मौतों का आंकडा इकट्ठा करने के बाद यह बताया कि इनमें से पांच लाख 22 हजार मामले स्तर कैंसर के थे। वर्ष 2008 में किए गए सर्वेक्षण के दौरान प्राप्त किए गए आंकडों के मुकाबले स्तर कैंसर के मामलों में 14 प्रतिशत इजाफा हुआ है। शोध एजेंसी के प्रमुख डेविड फारमैन ने बताया कि दुनिया के कम विकसित देशों में कैंसर से होने वाली मौतों में अधिकतर मामले स्तन कैंसर के होते हैं।

उन्होंने कहा, विकासशील देशों में स्तन कैंसर के मामलों में इस इजाफे की मुख्य वजह जीवनशैली में हुआ बदलाव है और दूसरी वजह वहां की महिलाओं की स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंच का न होना है। शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल एक करोड 41 लाख लोग कैंसर से ग्रसित हुए जबकि 2008 में एक करोड 27 लाख लोग कैंसर से ग्रसित हुए थे।

गत साल स्तन कैंसर के 17 लाख मामले सामने आए जो 2008 के मुकाबले 20 प्रतिशत से अधिक है। कैंसर शोध एजेंसी ने 184 देशों में 28 विभिन्न तरह के कैंसर के मामले इकट्ठा किये गए। रिपोर्ट में पाया गया कि सबसे अधिक मामले फेफडे, स्तन और कोलोरेक्टल कैंसर के हैं। सबसे अधिक लोग फेफडे, यकृत और पेट के कैंसर से मरते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You