अमेरिका में भारत की उप महावाणिज्य दूत देवयानी खोबराडगे गिरफ्तार

  • अमेरिका में भारत की उप महावाणिज्य दूत देवयानी खोबराडगे गिरफ्तार
You Are HereInternational
Friday, December 13, 2013-6:13 AM

न्यूयार्क: यहां भारतीय वाणिज्य दूतावास में भारत की उप महावाणिज्यदूत देवयानी खोबराडगे को अपने घर में एक भारतीय नागरिक को काम पर रखने के लिए उसके वीजा आवेदन के साथ फर्जी दस्तावेज सौंपने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

मैनहट्टन के शीर्ष संघीय वकील प्रीत बरारा ने बताया कि देवयानी को इस आरोप को लेकर गिरफ्तार किया गया है कि उन्होंने यहां अपने घर में घरेलू नौकर के तौर पर रखे गए एक भारतीय के लिए उसके वीजा आवेदन के सिलसिले में अमेरिकी विदेश विभाग को सौंपे जाने को लेकर नकली दस्तावेज तैयार किए। वह फिलहाल यहां भारतीय वाणिज्य दूतावास में राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक और महिला मामलों की उप महावाणिज्य दूत हैं।

बरारा ने कहा, घरेलू नौकर के रूप में काम के लिए अमेरिका लाए जाने वाले विदेशी नागरिकों को शोषण के विरूद्ध वही सुरक्षा प्राप्त है जो अमेरिका के नागरिकों को प्राप्त है। उन्होंने कहा, ‘‘झूठा बयान देना और फर्जीवाड़ा इन सुरक्षाओं को धता बताने के लिए किया गया ताकि वीजा घरेलू नौकर के लिए जारी किया जाए जिसे उचित तनख्वाह से कम का वादा किया गया है। अमेरिका में इस तरह का फर्जीवाड़ा और व्यक्ति का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You