प्रेसीडेंसी में स्थापित होगी मंडेला की प्रतिमा

  • प्रेसीडेंसी में स्थापित होगी मंडेला की प्रतिमा
You Are HereInternational News
Friday, December 13, 2013-3:38 PM

जोहान्सबर्ग: पिछले सप्ताह दुनिया को अलविदा कहने वाले 95 वर्षीय रंगभेद विरोधी आइकन नेल्सन मंडेला की प्रतिमा को आगामी रविवार को प्रेसीडेंसी में स्थापित किया जाएगा। यह घोषणा गुरुवार को दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कला एवं संस्कृति विभाग के बयान के हवाले से कहा कि सोमवार को प्रेसीडेंसी (यूनियन बिल्डिंग्स) में राष्ट्र के पूर्व राष्ट्रपति की प्रतिमा का अनावरण राष्ट्रपति जैकब जुमा करेंगे। कांस्य की यह प्रतिमा 9 मीटर ऊंची है।

कहा गया, ‘'यूनियन बिल्डिंग्स में प्रतिमा स्थापना दक्षिण अफ्रीका की समग्र अकांक्षाओं और जिन मूल्यों के लिए हम खड़े हैं, उनके नए प्रतीकों और स्मारकों को प्रतिबंबित करने के लिए चल रहे विभाग के काम का ही हिस्सा है।’’ विभाग आशा करता है कि यह प्रतिमा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए एक तीर्थस्थल बनेगी।

दक्षिण अफ्रीका में सोमवार का दिन पुन: मैत्री का दिन है। वर्ष 1994 में लोकतंत्र स्थापित होने के बाद इसे प्रत्येक वर्ष 16 दिसंबर को राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। मंडेला का पार्थिव शरीर रविवार को पूर्वी केप के दक्षिणी प्रांत में स्थित उनके पैतृक गांव क्यूनू में दफनाए जाने से पूर्व पिछले बुधवार तक राज्य की प्रेसीडेंसी बिल्डिंग में रखा गया था।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You